हिमाचल: बिना रिजल्ट अगली क्लास में भेजे जा सकते हैं छात्र

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में जो छात्र ग़ैर बोर्ड क्लासों में पढ़ते हैं, उन्हें बिना रिज़ल्ट घोषित किए अगली क्लास में प्रमोट किया जा सकता है। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की शुक्रवार को हुई बैठक में कोरोना संकट के कारण पैदा हुए हालात पर चर्चा हुई। इस कारण स्कूली बच्चों के भविष्य को देखते हुए बच्चों को अगली क्लास में प्रमोट करने पर कैबिनेट के बीच सैद्धांतिक रूप से सहमति बनी है। हालाँकि, फ़ैसला तभी लागू हुआ समझा जाएगा जब शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी होगी।

आठ कक्षाओं के छात्रों को होगा लाभ
सीबीएसई की तर्ज़ पर हिमाचल प्रदेश सरकार ने ग़ैर बोर्ड परीक्षाओं वाली क्लासों के लिए यह फ़ैसला लेने की योजना बनाई है। पहली से चौथी, छठी, सातवीं, नौवीं और ग्यारहवीं क्लास के बच्चे शिक्षा विभाग की ओर से अधिसूचना जारी होती ही अगली क्लास में प्रमोट हो जाएँगे। बैठक में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह मामला उठाया था। जिस पर सैद्धांतिक सहमति बनी है और शिक्षा विभाग को इस संबंध में प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया है।

विभाग की ओर से आने वाले औपचारिक प्रस्ताव को मंज़ूरी मिलेगी और अधिसूचना जारी हो जाएगी। पाँचवीं, आठवीं, दसवीं और 12वीं की कक्षाओं, जिनकी परीक्षाएँ बोर्ड करवाता है, पर चर्चा तो हुई लेकिन कोई फ़ैसला नहीं हो सका। हो सकता है कि सरकार बाद में इस संबंध में फ़ैसला ले।

अध्यापक संघ ने किया 9वीं और 11वीं के छात्रों को प्रमोट करने का विरोध

ऐसी नौबत इसलिए आई है क्योंकि परीक्षाएँ तो हो चुकी हैं मगर कोरोना संकट के कारण बच्चों की आंसर शीट्स यानी उत्तर पुस्तिकाओं की जाँच नहीं हो पाई है। ग़ैर बोर्ड वाली कक्षाओं का रिज़ल्ट स्कूल 31 मार्च को घोषित करते हैं मगर इस साल ऐसा नहीं हो पाया। ऐसे में पढ़ाई का नुक़सान न हो, इसलिए सरकार को यह फ़ैसला लेने पर विचार करना पड़ा है।

कर्नाटक और यूपी: नमाज के लिए जुटी भीड़ का पुलिस पर हमला

 

इन हिमाचल के लिए अपनी मर्ज़ी से कुछ भी डोनेट कीजिए

आप जानते हैं कि ‘इन हिमाचल’ किसी भी सरकार, संगठन, कंपनी, पार्टी या व्यक्ति से सीधे विज्ञापन नहीं लेता। इससे हमें अपने कॉन्टेंट को स्वतंत्र और निष्पक्ष बनाए रखने में मदद मिलती है। अगर आपको इन हिमाचल का काम पसंद है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी मर्ज़ी से कुछ भी रक़म हमें डोनेट करें ताकि इसी तरह से आगे भी हम इस स्वतंत्र पोर्टल को चलाए रखें और अच्छा कॉन्टेंट आप तक पहुँचाते रहें।

डोनेट करने के लिए यहाँ पर टैप या क्लिक करें

‘इन हिमाचल’ पिछले 6 सालों से हिमाचल प्रदेश में न्यू मीडिया के माध्यम से स्वतंत्र पत्रकारिता कर रहा है।  आपका छोटा सा सहयोग भी हमारी टीम के लिए बड़ा प्रोत्साहन होगा।

SHARE