फॉर्च्यूनर, इनोवा क्रिस्टा होने के बावजूद शिक्षामंत्री के लिए खरीदी नई SUV

टाटा हैरियर

शिमला।। जिस विभाग के पास शिक्षण संस्थानों के लिए पर्याप्त फंड का अभाव रहता है, उस विभाग पर फ़िजूलखर्ची के आरोप लग रहे हैं। चर्चा के केंद्र में हैं- शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर। यह बात सामने आई है कि गोविंद सिंह ठाकुर के लिए 18 लाख रुपये की नई एसयूवी खरीदी गई है। मंत्री के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने टाटा हैरियर गाड़ी खरीदी है।

ऐसा तब है, जब गोविंद सिंह ठाकुर के पास पहले से ही एक सरकारी फॉर्चूनर और एक इनोवा गाड़ी है। गोविंद ठाकुर पर पहले भी सरकारी गाड़ी के दुरुपयोग का आरोप लग चुका है। उनकी पत्नी एचआरटीसी के अफसर के नाम पर खरीदी गाड़ी से चंडीगढ़ गई थीं जिससे पैसों की चोरी हुई थी।

प्रदेश कर्ज में, HRTC खस्ताहाल मगर MD की गाड़ी मंत्री की पत्नी की सेवा में

प्रदेश की आर्थिक हालत खराब है और सरकार को कर्ज लेना पड़ रहा है। सीएम ने मंत्रियों और अफसरों पर खर्च कम करने को कहा है मगर असर दिख नहीं रहा। अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, सुरेश भारद्वाज के शिक्षा मंत्री रहते हुए कैबिनेट से नई गाड़ी की खरीद की मंजूरी ली गई थी लेकिन कोरोना के कारण सुुरेश भारद्वाज ने गाड़ी की खरीद नहीं की। अब विभाग बदलने के बाद उच्च शिक्षा निदेशालय ने नई गाड़ी खरीद है।

इसके लिए अधिकारी कह रहे हैं कि इनोवा गाड़ी पुरानी हो गई है। राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष इसको लेकर प्रस्ताव भेजा गया था। सरकार ने इनोवा क्रिसटा को खरीदने के लिए मंजूरी दी थी। पूर्व शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के समय गाड़ी की खरीद नहीं हुई। अब इनोवा गाड़ी की हालत काफी खराब होने पर टाटा हैरियर को खरीदा गया है। विभागीय अधिकारियों का यह भी कहना है कि टाटा हैरियर की कीमत इनोवा क्रिसटा से कम है।

शिक्षा विभाग की फ़िजूखर्ची
यह पहला मौका नहीं है। अप्रैल 2018 में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सरकार से मंजूरी लिएक बिना करीब 35 लाख की फॉर्चूनर खरीदी थी और फिर उसके लिए अफसरों ने करीब डेढ़ लाख रुपये खर्च कर वीआईपी नंबर भी लिया था।

धर्मपुर XEN के नाम ली 27 लाख की गाड़ी, ‘मंत्री का लाल कर रहा सवारी’

SHARE