कोरोना के नए मामलों में 65 प्रतिशत का संबंध तबलीगी जमात से

निज़ामुद्दीन इलाक़े से अस्पताल ले जाए गए लोग।

नई दिल्ली।। पूरी दुनिया में जहां कोरोना के मामलों की संख्या 10 लाख को पार कर चुकी है वहीं भारत में भी पिछले कुछ दिनों में नए मामले तेज़ी से सामने आए हैं। इनमें बड़ी संख्या तबलीगी जमात के निज़ामुद्दीन मरकज़ में पिछले महीने हुए कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों की है। पिछले दो दिनों में ही तलबीगी जमात से जुड़े 647 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। ये आँकड़े भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए है।

भारत में पिछले दो तीन दिनों में जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें आधे से ज़्यादा तबलीगी जमात से जुड़े हैं। गुरुवार रात तक के आँकड़े कहते हैं कि भारत में कोरोना के नए 485 मामलों की पुष्टि हुई थी। इनमें 295 केस निज़ामुद्दीन मरकज़ में शामिल हुए लोगों के थे। यानी इस हिसाब से देखें तो नए मामलों में 65 प्रतिशत तलबीगी जमात से ही जुड़े हैं।

देश में अब तक कोरोना से 56 लोगों की मौत हुई है और इनमें से 20 तबलीगी जमात से जुड़े हुए थे। दिल्ली के आँकड़ों से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि निज़ामुद्दीन मरकज़ कैसे कोरोना हॉटस्पॉट बना हुआ था। गुरुवार तक दिल्ली में कोरोना के 294 मामले थे जिनमें से 182 मरकज़ से जुड़े हुए थे।

इसी तरह तमिलनाडु में जो 102 नए केस सामने आए हैं उनमें से 100 लोगों को संबंध तबलीगी जमात से है। हिमाचल प्रदेश में भी जो तीन नए मामले सामने आए हैं, वे तीनों दिल्ली में निज़ामुद्दीन मरकज़ से लौटे थे।

कोरोना के कारण घर पर बैठे अध्यापकों की नाकों पर लगी ड्यूटी

SHARE