हिमाचल के बागवानों से नाकों पर अवैध टैक्स वसूलने का आरोप

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में सेब सीजन शुरू हो गया है। सीजन के शुरुआती दौर में ही सरकारी एजेंसी मार्केटिंग बोर्ड के कर्मचारियों पर प्रवेश द्वारों पर लगे नाकों में स्थानीय बागवानों से अवैध वसूली करने के आरोप लगे हैं।

इस संबंध में स्थानीय प्रतिनिधियों और मार्केटिंग बोर्ड के पास शिकायतें भी पहुंच रही हैं। आरोप हैं कि एजेंसी के कर्मचारी शिमला के शोघी और सोलन के परवाणू में प्रवेश द्वारों पर लगे नाकों में स्थानीय बागवानों से प्रति पेटी तीन रुपये अवैध वसूली कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : इन बुजुर्ग से सीखें- अनार की बागवानी से कैसे कमा सकते हैं लाखों

बता दें कि इन नाकों पर बाहरी राज्यों के कारोबारियों से तीन रुपये प्रति सेब पेटी मार्केट फीस ली जाती है। लेकिन एपीएमसी कर्मचारियों पर आरोप है कि वे स्थानीय बागवानों से भी वसूली कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : आधुनिक और वैज्ञानिक तकनीक से फलों की बागवानी करने लगे है अब लाहौल-स्पीति के किसान

सीपीएम विधायक राकेश सिंघा ने भी 2019 में विधानसभा में यह मामला उठाया था। सरकार के निर्देशों के बाद 2020 में अवैध वसूली बंद भी हुई थी। लेकिन अब फिर आरोप लगे हैं कि इस साल फिर से अवैध वसूली की जा रही है।

यह भी पढ़ें : अनार की बागवानी से कई लोगों की किस्मत बदल चुके हैं कुल्लू के एच.एस. पाल

इस बारे शिमला-किन्नौर विपणन समिति के अध्यक्ष नरेश शर्मा ने कहा कि विपणन समिति किसी भी प्रकार का टैक्स वसूल नहीं करती है। कोई कर्मचारी अवैध वसूली कर रहा है तो उसकी पुलिस में शिकायत करें। स्थानीय किसानों-बागवानों को केवल अपने कुछ दस्तावेजों की कॉपी ही दिखानी होती है।

शिमला: सरकार को क्यों पानी पी-पीकर कोस रहे हैं ऐपल बेल्ट के लोग

SHARE