पार्क बनाने को लेकर मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर और कर्नल इंद्र सिंह आमने-सामने

मंत्री ने फोन पर ही रुकवा दिया काम

रितेश चौहान, फ़ॉर इन हिमाचल, सरकाघाट।। सरकाघाट शहर के मेन बाज़ार में क़रीब 45 लाख से बनने वाले पार्क और पुराने बस स्टॉप के सुंदरीकरण को लेकर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर और स्थानीय विधायक कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर आमने-सामने आ गए हैं l

जहां विधायक ने इस प्रॉजेक्ट का शिलान्यास करके युद्ध स्तर पर काम शुरू करवाया था, वहीं बीती शाम जल शक्ति मंत्री ने बाजार का दौरा करके इस पार्क के निर्माण को तुरंत बंद करने के आदेश दिए हैंl अब एक बार फिर जल शक्ति मंत्री के अपने साथ लगते हल्के में दखलअंदाजी करने से विधायक और कार्यकर्ताओं में रोष बढ़ गया है।

इस बीच, विधायक इंद्र सिंह का साफ कहना है कि काम किसी भी हाल से बंद नहीं होगा और पार्क बनाने के लिए अवैध अतिक्रमण को हर हालत में हटाया जाएगा। वहीं निर्माण कार्य बंद होने पर नगर परिषद ने कड़ा रुख अपनाया है। कांग्रेस ने भी इसे मुद्दा बनाने का तय किया है।

क्या है मामला
इसी महीने 7 जून को सरकाघाट ओल्ड बस स्टैंड में सुंदरीकरण और पार्क को लेकर विधायक कर्नल इन्द्र सिंह ने बाकायदा शिलान्यास किया था। नगर परिषद के अधीन बनने वाले इस पार्क का 45 लाख रुपये का टेंडर लोक निर्माण विभाग ने दिया था। ठेकेदार ने पार्क का काम शुरू कर दिया था परंतु बीच में बाजार में हुए अवैध कब्जे न हटाए जाने के कारण ठेकेदार ने काम रोक दिया था।

इसी महीने विधायक ने किया था शिलान्यास

करीब 2 सप्ताह पहले इस पार्क का निर्माण बंद करवाने को लेकर कुछ व्यापारियों ने विधायक से मुलाकात की थी और पार्क का काम रोकने का आग्रह किया था। परंतु विधायक ने दो टूक शब्दों में कह दिया था कि विकास कार्य किसी भी हाल में रोके नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा था कि अगर व्यापारियों को इससे कोई समस्या है तो नगर परिषद के साथ बैठकर इस पार्क का नक़्शा रीडिजाइन करवाया जाएगा, परंतु क़ब्ज़े हर हाल में हटेंगे।

मंत्री की शऱण में पहुंचे व्यापारी
इसके बाद व्यापारियों द्वारा जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर से गुहार लगाने बाद कल शाम मंत्री द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्र धर्मपुर जाते हुए सरकाघाट बाजार में पार्क का निरीक्षण किया और उन्होंने डीसी मंडी को फोन पर ही इस पार्क का काम तुरंत बंद करने का निर्देश दिया। मंत्री ने तो यहां तक कह दिया कि पार्क बनने से सरकाघाट बाजार खत्म हो जाएगा अगर पार्क बनाना ही है तो इसे रेस्ट हाउस में बनाया जाएगा। मंत्री के आदेशों बाद जहां व्यापारियों ने स्वागत किया है वहीं नगर परिषद और विधायक ने इस पर कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है।

हर हाल में हटाया जाएगा अतिक्रमण: कर्नल
सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि लोगों द्वारा निर्वाचित नगर परिषद द्वारा सभी के लाभ के लिए और पुराने अतिक्रमण हटाने को लेकर पार्क बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को आपत्ति है तो नगर परिषद को सभी के अनुरूप योजना में संशोधन करना चाहिए। उन्होंने कहा, “अतिक्रमण करने वालों पर यह नहीं छोड़ा जाना चाहिए कि पार्क बनाना है या नहीं। सुंदरीकरण भी हर हालत में किया जाएगा और अतिक्रमण हर हाल में हटाया जाएगा।”

नगर परिषद ने की आपात बैठक
नगर परिषद सरकाघाट की आपात बैठक अध्यक्ष अनूप कुमारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें पार्क के निर्माण पर रोड़ा अटकाए जाने को लेकर कड़े शब्दों में निंदा की गई। उपस्थित हाउस ने कहा कि अवैध कब्जा धारियों जिन्होंने बाजार में अतिक्रमण कर रखा है सिर्फ उन्हें ही दिक्कत हो रही है। अध्यक्षा ने साफ कहा कि ‘माननीय न्यायालय ने पहले ही सरकाघाट बाजार से अतिक्रमण हटाने वाले आदेश पारित कर रखे हैं उसे हर हॉल में अमलीजामा पहनाया जाएगा।’

उन्होंने कहा, “अगर व्यापारियों नें 4 दिनों के अंदर अतिक्रमण नहीं हटाया तो उन पर कानूनी कार्रवाई करके खुद अतिक्रमण हटा दिया जाएगा ताकि काम को पूरा किया जा सके। जनता ने हाउस को विकास करवाने के लिए चुना है और जो भी विकास कार्य में  रोड़ा अटकाएगा उसे बिल्कुल भी बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वह कोई भी हो।’ बैठक में नगर परिषद उपाध्यक्ष ध्यान सिंह पार्षद शांता देवी हेमराज बृजलाल मंजू देवी कश्मीर सिंह आशीष संजय ठाकुर और वर्षा ठाकुर भी उपस्थित रहे।

बढ़ गई दूरियां
इस पूरे मामले में बीजेपी दो नेता और चुने हुए विधायक आमने-सामने हैं। बता दें कि इससे पहले भी सरकाघाट में तबादलों को लेकर मंत्री के दखल के कारण दोनों में दूरियां बढ़ गई थीं। फिर बीच में जिला परिषद चुनाव के दौरान मंत्री के बेटे रजत ठाकुर ने सरकाघाट के विधायक को नालायक कह दिया था।

मंत्री महेंद्र सिंह की पत्नी का होटल अवैध निर्माण में फंसने पर जयराम सरकार ने बदल दिए नियम!

SHARE