महिला कांग्रेस ने मनकोटिया को भेजी चूड़ियां, कहा- घर बैठो

धर्मशाला।। पूर्व मंत्री मेजर विजय सिंह मनकोटिया द्वारा गत दिवस धर्मशाला को यतीमखाना कहने पर धर्मशाला कांग्रेस ने सख्त रुख अख्तियार किया है। शहरी व यूथ कांग्रेस पहले ही मनकोटिया के बयान पर अपना विरोध दर्ज करवा चुकी है। रविवार को महिला कांग्रेस ने भी धर्मशाला को यतीमखाना कहने पर मनकोटिया के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। महिला ब्लॉक कांग्रेस धर्मशाला एवं शहरी महिला कांग्रेस ने मनकोटिया को चेताया है कि यदि उन्होंने इस तरह की बयानबाजी दोबारा की तो उसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

महिला ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष निशा देवी और शहरी कांग्रेस अध्यक्ष स्नेहलता डोगरा ने दाड़ी कांग्रेस कार्यालय में संयुक्त बैठक करके अपनी संपूर्ण महिला कमेटी की तरफ से मेजर विजय सिंह मनकोटिया को चूड़ियां भेजी हैं। उन्होंने कहा कि पहले मनकोटिया शाहपुर में क्या किया, इसकी जानकारी दें, फिर धर्मशाला के बारे में जानकारी मांगें अन्यथा चूड़ियां पहनकर घर पर बैठें।

गलत मुहावरा
यह कितनी हास्यास्पद बात है कि महिलाएं ही किसी को चूड़ियां पहनकर घर बैठने की सलाह दे रही हैं यानी महिलाओं का ही अपमान कर रही हैं। ‘चूड़ियां पहनना’ वह मुहावरा है जो बहुत अपमानजनक है। यानी जब आप किसी को कहते हैं चूड़ियां पहन लो तो आप कह रहे होते हैं कि जैसे महिलाएं, जो चूड़ियां पहनती हैं, नकारा होती हैं और काम से बचती हैं, उनकी तरह चुपचाप घर बैठो।

जब यह कहा जाता है कि मैने चूड़ियां नहीं पहन रखीं, तब यह दिखाने की कोशिश होती है कि मैं महिलाओं की तरह कमजोर नहीं। यह महिलाविरोधी और अपमानजनक मुहावरा है जो हमारा अपना, हमारे समाज की महिलाओं के लिए बेहद अपमानजनक है और इसका इस्तेमाल छोड़ना चाहिए। मगर देखिए, महिला कांग्रेस ही किसी को नीचा दिखाने के लिए चूड़ियां भेज रही है कि इन्हें पहन घर बैठो।

क्या चूड़ियां पहनने वाली बेटियां, माताएं, बहनें सिर्फ घर बैठी रहती हैं? क्या वे दीनहीन, मामूली या नकारा हैं जो आप किसी को उनकी तरह खामोश बैठने को कह रहे हैं? क्या वे आज हर क्षेत्र में झंडे नहीं गाड़ रहीं? दरअसल यह महिला कांग्रेस की बेहद हास्यास्पद और मूर्खतापूर्ण हरकत है। यह दिखाता है कि हमारे नेताओं की सोच कितनी पुरातन है और उन्हें बुनियादी चीजों तक की समझ नहीं।

महिला कांग्रेस ने मनकोटिया द्वारा सुधीर शर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर की गई टिप्पणी पर चूड़ियां भेजी हैं और यह भी कहा कि यदि दोबारा इस तरह की टिप्पणी प्रेसवार्ता में की तो उनका विरोध उसी प्रेसवार्ता में किया जाएगा। महिलायों ने मेजर मनकोटिया मुर्दाबाद व मेजर मनकोटिया शर्म करो के नारे भी लगाए।

SHARE