शिमला नगर निगम: पहली बार बने बीजेपी के मेयर और डेप्युटी मेयर

शिमला।। शिमला नगर निगम में पहली बार मेयर और डेप्युटी मेयर बीेजपी के चुने गए हैं। मंगलवार को हुए मतदान में मेयर पद पर कुसुम सदरेट और डेप्युटी मेयर के पद पर राकेश शर्मा की जीत हुई। खास बात यह रही कि कांग्रेस के एक पार्षद ने बीजेपी के पक्ष में वोट दिया। साथ ही माकपा के पार्षद सदन से गैरहाजिर रहे। एक वोट को अवैध भी घोषित किया गया। मेयर के लिए बीजेपी को 19 और कांग्रेस को 13 वोट मिले और डेप्युटी मेयर के लिए बीजेपी को 20 और कांग्रेस को 13 वोट मिले।

बीजेपी की तरफ से मेयर पद के लिए कुसुम सदरेट और डिप्युटी मेयर के लिए राकेश शर्मा के नाम दिए गए थे वहीं कांग्रेस ने मेयर पद पर सिमी नंदा और डेप्युटी मेयर पद पर आनंद कौशल का नाम दिया था। पहले मेयर और उसके बाद डिप्टी मेयर के लिए वोटिंग हुई। जीत के बाद बीजेपी ने निकाली और उपायुक्त कार्यालय के बाहर पटाखे छोड़े। इसके बाद रैली भी निकाली गई।

नगर निगम के कार्यकाल के पहले ढाई साल में मेयर का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रखा गया है।इसके बाद के ढाई साल का कार्यकाल अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होगा। अनुसूचित जनजाति से पार्षद नहीं मिलने की स्थिति में सामान्य वर्ग के पार्षद को मेयर बनने का मौका मिल सकता है। शिमला नगर निगम को दिसंबर 2019 में नया मेयर मिलेगा।

SHARE