हिमाचल: बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

शिमला।। हिमाचल प्रदेश पुलिस के साइबर सेल ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया है कुछ लोग बच्चा चोरी करने वाले गिरोहों के सक्रिय होने की अफवाहें फैला रहे हैं। पुलिस ने चेताया है कि उसे ऐसे किसी मामले की जानकारी नहीं मिली है और जो लोग अफवाहें फैला रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल कुछ लोग धामी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इसमें एक आदमी जमीन पर बैठा है और लोग उससे पूछताछ कर रहे हैं। वह घबराया हुआ है और लोगों का जवाब दे नहीं पा रहा। कभी वह हां कहता है, कभी ना। लोग सवाल पूछते हैं तो वह चुप हो जाता है। मगर जब उसे डांटा जाता है तो कुछ भी बोलने लगता है।

जब उससे हिंदी में बोलने के लिए कहा जाता है तो यह शख्स बीच में एक-दो बार ‘कन्नड़’ कहता है। फिर कोई कहता है कि क्या तुम कर्नाटक से हो, तो वो हां में जवाब देता है। इस बीच इससे बच्चा चोरी के विषय में सवाल किए जाते रहे और वो घबराया हुआ हां हां कहता रहा। सुनाई देता है कि कुछ लोग दूसरों को इसे काटने और इसकी टांग काटने की भी सलाह दे रहे हैं।

क्या कहती है शिमला पुलिस
पुलिस ने लिखा है कि जिस लड़के को धामी में लोगों ने पकड़ा है, वह हिंदी नहीं जानता और पहले से फैली अफवाहों के कारण लोग उसे बच्चा चोर समझ रहे हैं। शिमला पुलिस ने लिखा है, “कोई भी शिकायत शिमला पुलिस को नहीं मिली है। कुछ लोग सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर अफ़वाहें फैला रहें हैं। इस तरह की अफ़वाहें फैलाना कानूनी अपराध है तथा इस पर कानून के अनुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।”

आगे लिखा है, “सभी से अनुरोध है कि किसी भी जानकारी के लिए नजदीकी पुलिस थाने से संपर्क करें। धामी में जो लड़का गांव वालों द्वारा लाया गया है वह हिंदी नहीं जानता है व इन्हीं अफवाहों की वजह से लोग उसे बच्चा चोर समझ रहे है। न उसे किसी ने कोई बच्चा उठाते देखा न ही उस इलाके में ऐसी कोई शिकायत है।” शिमला पुलिस ने साइबर टीम को सोशल मीडिया पर अफ़वाहें फैलाने वाले के खिलाफ जांच के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि देश में ऐसी ही अफवाहों के कारण कई लोगों को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला है। इसलिए अफवाहों से बचें, अज्ञान में कानून अपने हाथ में लेने से बचें। किसी भी तरह का संदेह हो तो पुलिस को सूचित करें।

SHARE