रिलायंस Jio ने ग्राहकों को दिया झटका, अब फ्री नहीं रही वॉइस कॉलिंग

रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए कॉलिंग के लिए पैसे लेने का एलान किया है। पहले जहां वॉइस कॉलिंग पूरी तरह फ्री थिज़ अब जियो के ग्राहकों को अब फोन पर बात करने के लिए पैसे देने होंगे। जियो ने बताया है कि अब उसके ग्राहकों को किसी दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्रति मिनट 6 पैसे देने होंगे। हालांकि जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह ही फ्री रहेगी। जिओ ने अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए कुछ टॉपअप लांच किए हैं।

जियो ने कहा है कि वह अपने 35 करोड़ ग्राहकों को आश्वस्त करता है कि आउटगोइंग ऑफ-नेट मोबाइल कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट का शुल्क केवल तब तक जारी रहेगा जब तक TRAI अपने वर्तमान रेगुलेशन के अनुरूप IUC को समाप्त नहीं कर देता। हम TRAI के साथ सभी डाटा को साझा करेंगे ताकि वह समझ सके कि शून्य IUC यूजर्स के हित में है।

क्या है आईयूसी
यह पूरा मामला इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज से जुड़ा है। IUC एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है। जब एक टेलीकॉम ऑपरेटर के ग्राहक दूसरे ऑपरेटर के ग्राहकों को आउटगोइंग मोबाइल कॉल करते हैं तब IUC का भुगतान कॉल करने वाले ऑपरेटर को करना पड़ता है। दो अलग-अलग नेटवर्क के बीच ये कॉल मोबाइल ऑफ-नेट कॉल के रूप में जानी जाती हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा IUC शुल्क निर्धारित किए जाते हैं और वर्तमान में यह 6 पैसे प्रति मिनट हैं।

जियो का पक्ष
जियो नेटवर्क पर मुफ्त वॉयस कॉलिंग और 2G नेटवर्क पर अत्यधिक टैरिफ होने की वजह से Airtel और Vodafone-Idea के 35 – 40 करोड़ 2G ग्राहक, Jio ग्राहकों को मिस्ड कॉल देते हैं। Jio नेटवर्क पर रोजाना 25 से 30 करोड़ मिस्ड कॉल प्राप्त होते हैं। अन्य नेटवर्क से जियो पर रोजाना होने वाले 25 से 30 करोड़ कॉलिंग (मिस्ड कॉल) से Jio को 65 से 75 करोड़ मिनट इनकमिंग ट्रैफिक मिलना चाहिए था। मगर ऐसा हो नहीं रहा। यानी जिओ से बाहर ज्यादा कॉल जा रहे थे जबकि आ कम रहे थे। उसे कम आईयूसी से पैसा कम आ रहा था जबकि उसे देना ज़्यादा पड़ रहा था। इसलिए अब उसने इसका खर्च ग्राहकों पर थोपा है। Jio ने कॉलिंग पर लगाए जाने वाले चार्ज के बारे में कहा है कि कंपनी ने इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज के लिए 13,500 करोड़ रुपये अपने राइवल्स को पे किए हैं। इनमें वोडाफोन और आईडिया से लेकर भारती एयरटेल शामिल हैं।

टॉपअप
Reliance Jio के कस्टमर्स चार तरह के टॉप अप वाउचर में से सेले्कट कर सकेंगे। 10 रुपये में 124 मिनट मिलेगा और कंपनी 1GB डेटा फ्री देगी। 124 मिनट यानी 10 रुपये का टॉप अप करा कर आप दूसरे नेटवर्क पर 124 मिनट तक बात कर सकेंगे।

दूसरा वाउचर 20 रुपये का है। इसके तहत आपको 249 मिनट मिलेंगे यानी आप इतने मिनट तक नॉन जियो नंबर पर कॉल कर सकेंगे. इसके साथ कंपनी 2GB डेटा फ्री देगी।

तीसरा वाउचर 50 रुपये का है। इतने में आप नॉन जियो नेटवर्क पर 656 मिनट तक कॉलिंग कर सकेंगे। इस प्लान के तहत कंपनी आपको 5GB फ्री डेटा देगी।

चौथा वाउचर 100 रुपये का होगा। इसके तहत 1362 मिनट तक की कॉलिंग मिलेगी जो नॉन जियो के लिए होगी। इस पैक के साथ कंपनी 10GB डेटा फ्री देगी।

SHARE