हिमाचल कांग्रेस का एक सीनियर मंत्री आम आदमी पार्टी के संपर्क में?

शिमला।।
बीजेपी नेता नवजोत सिंह सिद्धू के राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद अटकलें की हैं कि वह आम आदमी पार्टी जॉइन कर सकते हैं। इस बीच हिमाचल में भी चर्चा है कि कांग्रेस के एक सीनियर नेता और कैबिनेट मंत्री आम आदमी पार्टी के संपर्क में है। इस बात में कितनी सच्चाई है, यह तो मंत्री खुद बता सकते हैं मगर चारों तरफ इस बात की चर्चा हो रही है।

पिछले चुनावों के दौरान खुद को मुख्यमंत्री कैंडिडेट बनाने की भरपूर कोशिश के बाद नाकाम रहने वाले यह मंत्री एक टेप को लेकर विवाद में भी फंस चुके हैं और पिछले दिनों कैबिनेट मीटिंग से भी गायब रहे। उसी के बाद से चर्चा है कि मंत्री कांग्रेस आलाकमान से नाराज हैं। उनकी नाराजगी ऐसे भी पता चलती है कि बाकी सभी मंत्री जहां आय से अधिक संपत्ति मामले में घिरे मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर विश्वास जता चुके हैं, यह मंत्री खुलेआम इस बारे में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

Courtesy: Rediff
Courtesy: Rediff

राजनीतिक पंडितों का भी मानना है कि इन मंत्री की असली नाराजगी आलाकमान से है, जो वीरभद्र की बढ़ती उम्र के बावजूद उन्हें सत्ता में न सिर्फ बनाए हुए है, बल्कि अगले चुनावों के लिए भी उन्हीं पर दांव खेलने को तैयार दिख रही है। साथ ही इतने मामलों में घिर जाने के बावजूद वीरभद्र को हटाकर अगली पीढ़ी को नेतृत्व न सौंपने से भी वह हताश हो चुके हैं।

बहरहाल, राजनीति में कब कौन सी अटकल चलने लगे और कौन सी बात बाद में अफवाह निकले, यह कहा नहीं जा सकता। मगर आम आदमी पार्टी को अगर हिमाचल चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करना है, तो उसे कांग्रेस या अन्य पार्टियों के दिग्गज अपने साथ मिलाने ही होंगे। हो सकता है इसी रणनीति के तहत वह भी कांग्रेस के इन सीनियत मंत्री को तवज्जो दे रही हो।

SHARE