हिमाचल: स्वास्थ्य विभाग में तबादलों पर फिर लगी रोक

शिमला।। प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में सरकार ने भी कोरोना से निपटने की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकार की ओर से एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के तबादलों पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही डॉक्टरों, नर्सों की प्रतिनियुक्तियां भी रद्द कर दी गई हैं। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश भी जारी हो चुके हैं।

मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने सभी जिला उपायुक्तों, मेडिकल कॉलेजों के प्रिंसिपलों, सीएमओ को कोरोना महामारी के प्रति सतर्क रहने के निर्देश भी दिए हैं। हाल ही में इस संबंध में एक बैठक भी हुई है। जिसमें मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य सचिव से कोरोना पर फीडबैक भी लिया गया है।

स्वास्थ्य सचिव की ओर से बताया गया है कि इस समय प्रदेश में 11 हज़ार ऑक्सीजन युक्त बिस्तर तैयार कर लिए हैं। इनमें से 1080 आईसीयू बिस्तर शामिल हैं। वहीं, कोरोना वार्ड में ऑक्सीजन लगाने और उतारने के लिए 1400 स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है।

अक्तूबर व नवंबर में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका है। तीसरी लहर में 60,000 लोगों के संक्रमित होने का अंदेशा है। इसको लेकर तैयारियां रखने को कहा गया है।

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि हिमाचल में तरह-तरह के वैरिएंट आ गए हैं। प्रदेश में 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है।

SHARE