हिमाचल: सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को 15 सितंबर से मिलेगी JEE, NEET की फ्री कोचिंग

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को सरकार ने जेईई और नीट की फ्री कोचिंग देने का फैसला लिया है। 15 सितंबर से विद्यार्थियों को यह कोचिंग मिलना शुरू हो जाएगी। सरकारी स्कूलों के 1.9 लाख विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग और मेडिकल की फ्री कोचिंग मिलेगी। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने शिक्षक दिवस पर स्वर्ण जयंती विद्यार्थी अनुशिक्षण योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना के तहत सरकार हर घर पाठशाला के माध्यम से 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को योजना का लाभ दे रही है। हर हफ्ते शनिवार और रविवार को यह कोचिंग दी जाएगी। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता की गणित और विज्ञान की सामग्री मिलेगी। हर हफ्ते 15 से 18 घंटे की कक्षाएं होगी। इस दौरान विद्यार्थियों के सवाल भी लिए जाएंगे और उनकी शंकाएं दूर की जाएंगी।

सरकार द्वारा इस योजना के सही कार्यान्वयन के लिए जिला स्तर पर निगरानी कमेटी गठित की जाएगी। इसमें डाइट के प्रिंसिपल, उच्च शिक्षा उपनिदेशक और स्कूलों के विज्ञान-गणित के पर्यवेक्षक शामिल किए गए हैं। कमेटी मेधावी छात्राओं की पहचान करने में भी मदद करेगी।

इस बारे उच्च शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा ने बताया कि स्वर्ण जयंती विद्यार्थी अनुशिक्षण योजना के तहत स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए जेईई और एनईईटी की कोचिंग 15 सितंबर से शुरू की जा रही है। इससे 1.9 लाख विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

हिमाचल : सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को JEE, NEET की फ्री कोचिंग

SHARE