सत्त्व फाउंडेशन सुझाएगा खड्डों-नालों के करीब की बस्तियों को बाढ़ से बचाने के उपाय

मंडी।। सामाजिक संस्था सत्त्व फाउंडेशन ने खड्डों-नालों के करीब की बस्तियों को भूस्खलन और जल भराव से बचाने के तरीके सुझाने की पहल की है। इसके तहत जल धाराओं के पास की आबादी का इंजीनियरों की टीम मुआयना करेगी और कमजोर बिंदुओं की पहचान करेगी।

उसके बाद घरों को शिफ्ट करने, पानी की चैनलाइजेशन और तटबंध बनाने का सुझाव करने वाली रिपोर्ट भी बनाई जाएगी जो जरूरी कदम उठाने की अपील के साथ स्थानीय प्रशासन को सौंपी जाएगी।

इस बारे जानकारी देते हुए संस्था के सचिव प्रणव घाबरू ने बताया कि शाहपुर की बोह वैली बेहद खूबसूरत है। लेकिन अफसोस की बात है यहां बारिश ने कई परिवारों की खुशियां छीन ली। उन्होंने कहा कि इस पर किसी का वश नहीं है कि कहां कितनी बारिश होगी। लेकिन जहां आप रहते हैं, वहां भारी बारिश होने की स्थिति में जल भराव या भूस्खलन का कितना खतरा है, इसका पता लगाया जा सकता है। साथ ही अनहोनी हो टालने के उपाय भी किए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सत्त्व फाउंडेशन ने अनुभवी इंजीनियरों के साथ मिलकर एक टीम तैयार की है जो ऐसे ही रिस्क का आकलन कर निदान के उपाय करेगी। इस काम में मौके के सर्वेक्षण के साथ उपग्रह की तसवीरों का भी विश्लेषण किगा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के किसी मशवरे के लिए संस्था से 8219201185 पर व्हाट्सऐप के माध्यम से सम्पर्क किया जा सकता है।

SHARE