प्राइवेट कॉलेजों में नकल के लिए ताक पर रखे जा रहे नियम, निरीक्षक के साथ केंद्र अधीक्षक भी अपना

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में नकल के लिए नियम ताक पर रखे जा रहे हैं। शिमला जिला स्थित एक प्राइवेट बीएड कॉलेज में हुई परीक्षा में इसी तरह की एक बड़ी लापरवाही बरती गई है। सोमवार को इस कॉलेज में एलएलबी के चौथे सेमेस्टर और बीएड की परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में परीक्षा निरीक्षक और केंद्र अधीक्षक कॉलेज का अपना था। जब निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग की टीम ने संस्थान में दबिश दी, तो साफ तौर पर नियमों की अनदेखी पाई गई।

बता दें कि नकल की आशंका को समाप्त करने के लिए नियमों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के अपने निरीक्षक और अधीक्षक होने चाहिए। विनियामक आयोग की दबिश में इन नियमों की अनदेखी पाई गई है। आयोग ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को इस बारे रिपोर्ट भेज दी है और कड़ाई बरतने की अपील की है।

इस बारे जानकारी देते हुए राज्य निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल सेवानिवृत्त अतुल कौशिक ने बताया कि निजी बीएड कॉलेजों को नियमानुसार परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाता है। अगर किसी कारणवश परीक्षा केंद्र बनाए भी जाएं तो वहां परीक्षा लेने के लिए एचपीयू की ओर से केंद्र अधीक्षक और निरीक्षक नियुक्त किए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि सोमवार को आयोग की एक टीम ने जिला शिमला के एक निजी बीएड कॉलेज में दबिश दी। इस संस्थान में ली जा रही परीक्षा में बीएड कॉलेज के स्टाफ को ही केंद्र अधीक्षक और निरीक्षक नियुक्त किया गया था। उन्होंने बताया कि निजी संस्थान के अयोग्य स्टाफ को परीक्षा केंद्र में नियुक्ति नहीं दी जा सकती है। इस मामले पर कड़ा संज्ञान लिया गया है। एचपीयू के वाइस चांसलर को पत्र लिखकर मामले की जानकारी दी गई है।

SHARE