वीरभद्र के चहेते रहे पूर्व सीपीएस नीरज भारती गिरफ्तार

शिमला।। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के चहेते और उनकी सरकार में मुख्य संसदीय सचिव रहे नीरज भारती को सीआईडी ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। सीआईडी ने नीरज भारती को लगातार तीसरे दिन भी पूछताछ के लिए भराड़ी स्थित थाने तलब किया था। खबर है कि पूछताछ के दौरान सवालों के जवाब देने में टाल-मटोल करने पर उन्हें गिरफ्तार किया गया।

नीरज भारती पिछली सरकार में सीपीएस एजुकेशन थे तो कई बार उनके द्वारा अभद्र भाषा इस्तेमाल करने का मामला उठा। मीडिया में खबरें आईं, मामला विधानसभा तक में उठा मगर सीएम वीरभद्र ने कहा कि नीरज कोई गलत काम नहीं कर रहे। यहां तक कि नीरज के पिता और सम्मानित कांग्रेस नेता चन्द्र कुमार ने भी अपने बेटे के व्यवहार को गलत नहीं बताया था।

विधानसभा में नीरज भारती की आपत्तिजनक टिप्पणियों वाले पोस्ट्स का प्रिंट लेकर तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सत्ती मुख्यमंत्री वीरभद्र के पास पहुंचे थे। वह नीरज भारती की फेसबुक पोस्ट्स का प्रिंट आउट वीरभद्र के डेस्क की ओर गिराने लगे। इससे चिढ़े वीरभद्र ने वे कागज फाड़े और सतपाल सत्ती की तरफ फेंक दिए। सत्ती ने फिर वे कागज वीरभद्र पर फेंक दिए।

सरकार बदल गई, नीरज ज्वाली से चुनाव हार गए मगर फेसबुक पर उनकी भाषा नहीं बदली। इस बार जिस मामले में उनकी गिरफ्तारी की खबर आई है, वह राजद्रोह का मामला है। शिमला निवासी अधिवक्ता नरेंद्र गुलेरिया की शिकायत पर सीआईडी ने बीते दिनों नीरज भारती पर पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया था।

क्या है आरोप
पूर्व सीपीएस पर आरोप है कि उन्होंने बीते दिनों सोशल मीडिया में कुछ पोस्ट डाल कर सरकार के विरुद्ध घृणा, तिरस्कार, अवमानना, वैमनस्य आदि का दुष्प्रचार करके देश के नागरिकों में घृणा व देशद्रोह को फैलाने की कोशिश की है, साथ ही फौजी जवानों के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियों द्वारा दुष्प्रचार करके आम लोगों व सैनिकों को सरकार के विरूद्ध भड़काने एवं अपनी ड्यूटी न करने के लिए उकसाया है, जिससे आम लोगों में आक्रोश और नाराजगी का माहौल पैदा हुआ है।

इस शिकायत पर सीआईडी ने भराड़ी थाना में भारती के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए, 504 व 505 के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया था। वहीं नीरज भारती का कहना है कि उन्होंने बीजेपी के लोगों से ऐसी भाषा सीखी है और जब तक बीजेपी समर्थक ऐसी भाषा इस्तेमाल करेंगे, वह भी ऐसा करते रहेंगे।

इस बीच एसपी लॉ एंड आर्डर डॉ. खुशहाल शर्मा ने मीडिया को नीरज भारती को गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि नीरज भारती को शनिवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

इससे पहले दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने भी एक मामले में नीरज के खिलाफ एफआईआर का आदेश दिया था।

नीरज भारती पर इन हिमाचल तबसे सवाल उठा रहा है, जब बाकी मीडिया को उनकी कारस्तानियां नजर नहीं आती थीं। विस्तृत कवरेज के लिए यहां क्लिक करें

नीरज भारती पर शिकायतकर्ता महिला ने फेंका जूता, ‘पिटाई’ का दावा

SHARE