सीएम बोले- हिमाचल को क्वॉरन्टीन डेस्टिनेशन बनाने पर कर रहे विचार

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि कोरोना संकट को देखते हुए हिमाचल को क्वॉरन्टीन डेस्टिनेशन बनाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर लोगों को क्वॉरन्टीन होने की सलाह दी जाती है तो वे हिमाचल को प्रेफर करेंगे तो इससे यहाँ से टूरिज़म सेक्टर को बूस्ट मिल सकता है।

हिमाचल के सीएम ने ये बातें 22 मई को एनडीटीवी के टाउनहॉल कार्यक्रम में डॉक्टर प्रणय रॉय से साथ बाचतीत में कहीं। सीएम ने कहा कि उन्हें इस संबंध में सलाहें भी मिल रही हैं कि क्यों न हिमाचल को ‘क्वॉरन्टीन डेस्टिनेशन’ के तौर पर विकसित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जब कोरोना संकट ख़त्म होगा तो पर्यटक सबसे पहले हिमाचल आना चाहेंगे। आगे बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “यह कॉनसेप्ट अच्छा लग रहा है कि हिमाचल एक क्वॉरन्टीन डेस्टिनेशन हो सकता है ऐसे दौर में। इस बारे में हम सोच रहे हैं कि पूरे देश में अगर कोरोना का इंपैक्ट कम होता है और लोगों को सलाह दी जाती है कि आपको क्वॉरन्टीन होना पड़ेगा 14 दिनों के लिए तो वे हिमाचल को प्रेफर करें।”

सीएम ने कहा, “बहुत सारे लोगों ने सलाह दी कि आप किस तरह से ऐसा कर सकते हैं, ये अच्छा सजेशन हो सकता है। हमारे टूरिज़्म को बूस्ट करने की संभावना की गुंजाइश बनेगी और इसे नए तरीके से किया जा सकता है।”

मुख्यमंत्री ने ये बातें हिमाचल प्रदेश के पर्यटन सेक्टर के बारे में पूछे गए सवालों को लेकर कहीं। बातचीत आप नीचे देख सकते हैं।

इसके बाद डॉक्टर राय ने पूछा कि जब बहुत से लोग आएँगे और उनमें से कोई बीमार हुआ तो क्या स्वास्थ्य सुविधाएँ, वेंटिलेटर वग़ैरह हैं उनके लिए। इस पर सीएम ने कहा कि हिमाचल छोटा सा स्टेट है मगर यहाँ सुविधाएँ पर्याप्त हैं। उन्होंने कहा, “छह मेडिकल कॉलेज हैं, एम्स आ रहा है मगर मेडिकल कॉलेज फ़ंक्शन हैं। हमारे डॉक्टरों की टीमें अच्छे से ट्रेन्ड हैं। वायरस के आने के बाद हमने अच्छे से तैयारी की है और आज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।”

SHARE