हिमाचल में ठेके खुलने के चंद घटों में बिक गई करोड़ों की शराब

शिमला।। कोरोना लॉकडाउन के कारण हिमाचल प्रदेश में शराब की दुकानें भी बंद थीं जो सोमवार को 43 दिन बाद खुलीं। इस दौरान कुछ ही घटों में अधिकतर दुकानों में स्टॉक ख़ाली हो गया। इस संबंध में आधिकारिक आँकड़े सामने नहीं आए हैं मगर अनुमान लगाया जा रहा है कि इस दौरान तीन से पाँच करोड़ रुपये की शराब बिकी है।

शराब की ये दुकानें कर्फ्यू में पांच घंटों के लिए मिलने वाली छूट के दौरान खुली रहीं। बड़ी संख्या में लोग ठेकों के बाहर नजर आए, हालाँकि देश के अन्य हिस्सों की तुलना में यहाँ पर लोग मास्क पहने हुए थे और सोशल डिस्टैंसिंग का भी पालन करते दिखे।

सरकार को अगले एक महीने में 150 करोड़ की आमदनी शराब से होने का अनुमान है। दरअसल राज्यों के पास सीधे राजस्व के कुछ ही साधन हैं जिनमें शराब अहम है। ऐसे में ये आमदनी कोरोना संकट के दौर में सरकार को इंतजाम करने में मददगार साबित हो सकती है।

ठेके बंद होने से हिमाचल सरकार को रोजाना लगभग तीन करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था। सरकार ने शराब को आवश्यक वस्तुओं में रखने का फ़ैसला किया था मगर विरोध के कारण इसे वापस ले लिया था।

इन हिमाचल के लिए अपनी मर्ज़ी से कुछ डोनेट कीजिए

आप जानते हैं कि ‘इन हिमाचल’ किसी भी सरकार, संगठन, कंपनी, पार्टी या व्यक्ति से सीधे विज्ञापन नहीं लेता। इससे हमें अपने कॉन्टेंट को स्वतंत्र और निष्पक्ष बनाए रखने में मदद मिलती है। अगर आपको इन हिमाचल का काम पसंद है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी मर्ज़ी से कुछ भी रक़म हमें डोनेट करें। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस स्वतंत्र पोर्टल को चलाए रखने और अच्छा कॉन्टेंट आप तक पहुँचाते रहने में मदद करेगा।

डोनेट करने के लिए यहाँ पर टैप या क्लिक करें

‘इन हिमाचल’ पिछले 6 सालों से हिमाचल प्रदेश में न्यू मीडिया के माध्यम से स्वतंत्र पत्रकारिता कर रहा है।  आपका छोटा सा सहयोग भी हमारी टीम के लिए बड़ा प्रोत्साहन होगा।

शराब पर हिमाचली जनता, मीडिया और सरकार के दोहरे मापदंड क्यों

SHARE