हिमाचल सरकार के नए चॉपर में आई खराबी

शिमला।। हिमाचल सरकार का नया चॉपर महज़ 38 दिन में ही खराब हो गया है। बताया जा रहा है कि हेलीकॉप्टर के गियर बॉक्स में तकनीकी खराबी आई है। ऐसे में अब हेलीकॉप्टर अनाडेल मैदान में प्लास्टिक कवर से ढंककर खड़ा है। तकनीकी खराबी के चलते हेलीकॉप्टर उड़ान के लिए इस्तेमाल में नहीं लाया जा रहा है।

हिमाचल सरकार का यह चॉपर रूस की स्काई वन एयरवेज कंपनी का एमआई 172 है। हेलीकॉप्टर में आई खराबी को जांचने के लिए रूस से एक्सपर्ट्स की टीम आएगी। तब तक के लिए कंपनी ने एक छोटा हेलीकॉप्टर सीएम की उड़ान के लिए भेजा है।

बता दें कि हिमाचल सरकार ने पांच लाख 10 हजार रूपए प्रति घंटे की दर पर स्काई वन कंपनी से यह हेलीकॉप्टर लीज पर लिया गया है। लगभग एक महीना पहले ही यह हेलीकॉप्टर हिमाचल पहुँचा है। जब इस हेलीकॉप्टर की खरीद हुई थी तब विपक्ष ने जमकर विरोध किया था। सरकार का कहना है कि यह चॉपर जनजातीय क्षेत्रों में भी इस्तेमाल किया जाएगा।

हाल ही में लाहौल-स्पीति के उदयपुर में बादल फटने के कारण फंसे पर्यटकों व स्थानीय लोगों को रेस्क्यू करने के लिए इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था। हेलीकॉप्टर ने हिमाचल पहुंचते ही पहली उड़ान लाहौल-स्पीति में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए भरी थी।

SHARE