कांगड़ा: गोपालपुर ज़ू में किस हाल में हैं गुजरात के शेर

कांगड़ा।। लंबे समय के इंतजार के बाद गोपालपुर चिड़ियाघर में शेर का जोड़ा व एक चिकारे का जोड़ा लाया गया है। जिसके बदले सेंट्रल जू एथोरिटी के नियमों के अनुसार चार भालू देकर इन जानकारों को गोपालपुर चिड़ियाघर में लाया गया है।

गुजरात से लाए गए शेर के जोड़े के बदले दो भालू दिए गए है वहीं चौधरी सुरेन्द्र सिंह चिड़ियाघर (हरियाणा) से लाए गए चिंकारा के बदले भी दो भालू दिए गए है। आपकों बता दे कि जानवरों की अदला-बदली के नियम के तहत ऐसा किया गया है। गुजरात से लाए गए शेर का नाम हेमल जिसकी उम्र 9 साल के करीब है और वही मादा शेरनी का नाम अकीरा है और उसकी उम्र करीब 5 साल है।

काँगड़ा के गोपालपुर चिड़ियाघर में एक बार फिर गूंज रही शेर की दहाड़। देखें, कैसे हो रहा हीटर का इंतजाम।

In Himachal ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಸೋಮವಾರ, ಡಿಸೆಂಬರ್ 16, 2019

इसी तरह चौधरी सुरेन्द्र सिंह चिड़ियाघर (हरियाणा) से लाए गए नर चिंकारा पवन जिसकी उम्र करीब 3 साल है और मादा चिंकारा वर्षा जिसकी उम्र भी तीन साल है। वहीं इस बारे में वाईल्ड लाईफ के अधिकारी प्रदीप कौशल ने बताया कि शेर का जोड़ा जिसे गुजरात से 9 दिसम्बर को गोपालपुर चिड़ियाघर में लाया गया था जिन्हें करीब एक सप्ताह तक अन्य जानवरों से अलग एक बंद कमरें में ओबर्जवेशन के लिए रखा गया था और उसके बाद 14 दिसम्बर को शेर के जोड़े को आम जनता के लिए गोपालपुर चिड़ियाघर में पिजरें के अंदर खुला छोड़ दिया गया।

प्रदीप कौशल ने बताया कि करीब 4 साल पहले भी गोपालपुर चिड़ियाघर में शेर का जोड़ मौजूद था लेकिन उम्र होने के चलते उनकी मौत हो गई थी जिसके बाद अब इस शेर के जोड़े का दीदार आम जनता कर सकेगी।

SHARE