हिमाचल : सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को JEE, NEET की फ्री कोचिंग

शिमला।। प्रदेश सरकार नीट और जेईई की कोचिंग पर 5 करोड़ तक खर्च करने जा रही है। इसका उद्देश्य हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त में जेईई और नीट की कोचिंग देना है। जी हां, अब हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की ओर से मुफ्त जेईई और नीट की कोचिंग दी जाएगी। नौवीं से 12वीं कक्षा क्लास के हर विद्यार्थी को यह कोचिंग मिलेगी।

रविवार को शिक्षक दिवक के उपलक्ष्य पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने इस योजना का शुभारंभ किया है। योजना को स्वर्ण जयंती अणु शिक्षण योजना नाम दिया गया है। इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मेडिकल और इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए तैयार करना है। इससे मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज की कोचिंग का खर्चा बचेगा, जो अपने बच्चों को कोचिंग संस्थानों में नहीं भेज सकते हैं। योजना के तहत विद्यार्थियों को यह कोचिंग मुफ्त कराई जाएगी।

इस योजना के तहत विद्यार्थियों को बेसिक चीजों की जानकारी दी जाएगी। नौवीं से 12वीं क्लास के हर विद्यार्थी को यह कोचिंग अनिवार्य होगी। यह योजना दो चरणों मे चलेगी। पहले चरण में गणित और विज्ञान की कोचिंग दी जाएगी। नीट और जेईई का पेपर किस तरह का होता है। पेपर में किस तरह के प्रश्न आते हैं। टेस्ट की तैयारी के लिए कौन-कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए, यह जानकारी भी दी जाएगी।

इस कोचिंग में अध्यापकों की भूमिका काफी अहम होगी, क्योंकि छात्रों के सवालों के जवाब अध्यापकों को ही देने होंगे। जब बच्चे 11वीं क्लास पास कर लेंगे तो उनका टेस्ट लिया जाएगा। जो बच्चे इस टेस्ट को पास करेंगे, केवल वही फाइनल कोचिंग के लिए चयनित होंगे। इसमें छात्रों की रूचि भी देखी जाएगी कि 12वीं के बाद बच्चे इंजीनियरिंग या मेडिकल में जाना चाहते हैं या नहीं।

SHARE