शिमला नगर निगम के पार्षद 41वें नंबर के शहर से सीखेंगे स्मार्ट सिटी का हुनर

शिमला।। नगर निगम शिमला के पार्षद स्मार्ट सिटी का हुनर सीखने सिक्किम के गंगटोक गए हैं। इस पर सवाल उठ रहे हैं कि जो शिमला लिविंग इंडेक्स में टॉप पर रहा है। जिसकी खूबसूरती और लाइफस्टाइल को पूरे देश में सराहा जाता है। वहाँ के पार्षद 41वें नम्बर पर रहे शहर से क्या सीखेंगे। अगर स्मार्ट सिटी का हुनर सीखना है तो किसी अच्छे रेटिंग वाले शहर से सीखना चाहिए।

अभी पार्षदाें का टुअर शुरू ही हुआ है, लेकिन सैर सपाटे की फाेटाे साेशल मीडिया पर वायरल हाेने लगी है। निगम के पार्षद जिस काम के लिए गए हैं उस काम के फोटो शेयर नहीं कर रहे। एयरपोर्ट, फ्लाइट के फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। लोगों ने इसपर पहले ही सवाल उठाए थे। ऐसे में अब पार्षदाें के ऑफिशियल टुअर काे लेकर फिर से लाेगाें में राेष पैदा हाे गया है। दिल्ली एयरपाेर्ट पर पार्षद बिना मास्क लगाए तस्वीरें पाेस्ट कर रहे हैं।

बता दें टुअर पर शिमला नगर निगम के डिप्टी मेयर समेत कुल 21 पार्षद गए हैं, बाकी 19 पार्षदाें ने इस दौरे से निजी कारणों से जाने से इनकार कर दिया। नगर निगम में कुल 34 पार्षद हैं। पार्षदों के साथ दो अधिकारी भी इस टुअर में गए हैं। विचाराें के मतभेद के बावजूद भी भाजपा-कांग्रेस पार्षद इस टुअर पर जाने के लिए एकजुट हैं। बीते वीरवार काे पार्षद अपने छह दिवसीय दौरे पर सिक्किम टुअर पर निकल गए हैं। शहरी विकास मंत्री ने भी इस टुअर हरी झंडी दी है।

पार्षद वीरवार को शिमला से कालका के लिए ट्रैवलर के माध्यम से निकले। उसके बाद शताब्दी एक्सप्रेस में कालका से दिल्ली के लिए रवाना हुए। शुक्रवार को हवाई मार्ग से सीधे गंगटोक के लिए उड़ान भरी। पार्षद गंगटोक में थ्री स्टार होटल में ठहरेंगे। वे यहां छह दिनाें तक रहेंगे। यहां पर वे सफाई व्यवस्था से लेकर पानी और नगर निगम गंगटोक के स्मार्ट सिटी के कार्यों की जानकारी लेंगे।

नगर निगम शिमला के पार्षदों का यह दौरा कोरोनाकाल से पहले ही तय हो चुका था। लेकिन कोरोना वायरस के चलते यह दौरा करीब दाे साल तक टाला गया। यह दौरा जेएनएनयूआरएम फंड के तहत है, जो एक साल पहले समाप्त हो चुका है।

इस टुअर में डिप्टी मेयर शेलेंद्र चाैहान, पार्षद आरती चाैहान, कुसुम सदरेट, सुनील धर, संजीव ठाकुर, जसविंद्र सिंह, राजेंद्र चाैहान, अर्चना धवन, रचना भारद्वाज, किमी सूद, पूरन मल, राकेश चाैहान, कमलेश मेहता, रेणु चाैहान, तनुजा चाैधरी, शारदा चाैहान, दिवाकर देव शर्मा, राकेश शर्मा, आशा शर्मा, सुषमा कुठियाला, बिट्टू कुमार पाना, जगजीत सिंह बग्गा गए हुए हैं।

SHARE