ठेकेदार ने जेसीबी से 10 मीटर गड्ढा खोदकर रोक दी सड़क

कांगड़ा।। कांगड़ा जिला के इंदौरा उपमंडल में एक ठेकेदार द्वारा निर्माणाधीन सड़क को उखाड़ने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि उक्त व्यक्ति सरकारी ठेकेदार है और नेता भी है। ठेकेदार का कहना है कि उसने सड़क इसलिए उखाड़ दी क्योंकि जिस जमीन पर सड़क बनाई जा रही है, वो जमीन उसकी है।

हालांकि मामले की जानकारी मिलते ही पंचायत प्रधान पूरी पंचायत को साथ लेकर मौके पर पहुंचे और इसका कड़ा विरोध जताया। ठेकेदार सुरडवा पंचायत के घगवा गांव का रहने वाला है। बताया जा रहा है कि ठेकेदार ने एक निजी जेसीबी मशीन लगाकर सरकारी सड़क के बीच दस मीटर लंबा गड्ढा खोद दिया है। ठेकेदार गड्ढा खोदकर सरकारी सड़क की जमीन पर कब्जा कर रहा है।

जब स्थानीय लोगों को जेसीबी द्वारा सड़क उखाड़ने की सूचना मिली तो उन्होंने जेसीबी ऑपरेटर को रोका। जब ठेकेदार से सड़क उखाड़ने का कारण पूछा तो उसने राजनीतिक धौंस दिखाई। कहा कि यह सड़क मेरी जमीन पर है। मैं इसे खोदकर अपनी जमीन में मिला रहा हूँ। जब पंचायत प्रतिनिधि मौके पर पहुंचे तो उक्त ठेकेदार ने उन्हें भी यही जवाब दिया।

ग्रामीणों का कहना है कि वर्ष 2008-09 में स्थानीय लोगों ने सड़क निर्माण के लिए यह जमीन लोक निर्माण विभाग को दे दी थी। विभाग सहित ग्रामीणों के पास भी इसके एग्रीमेंट की कॉपी है। ग्रामीणों ने बताया कि उक्त ठेकेदार ने अपनी जमीन वर्ष 2019 में खरीदी है। लोगों ने संबंधित विभाग व प्रशासन से सरकारी सम्पति को नुकसान पहुंचाने के लिए ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की है।

इस बारे पंचायत पलाख की प्रधान सुषमा देवी ने बताया कि सेठी साहब नामक व्यक्ति ने बिना किसी नोटिस के यह कार्य किया है। न ही पंचायत और न ही विभाग को इसकी खबर थी। लोगों के फोन आने के बाद मैं मौके पर पहुंची और काम रुकवाया। पंचायत की ओर से उक्त व्यक्ति के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के लिए प्रशासन को लिखा जा रहा है।

वहीं, एसडीओ लोक निर्माण विभाग का कहना है कि विभाग का ठेकेदार होते हुए भी उक्त ठेकेदार ने यह निंदनीय कार्य किया है। मौका देखने के बाद उक्त ठेकेदार के खिलाफ जो भी विभागीय कार्रवाई बनती होगी, अमल में लाई जाएगी।

SHARE