तबलीगी जमात: 9000 लोग कोरोना संक्रमण के सीधे ख़तरे में

इन हिमाचल डेस्क।। केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास बुधवार तक पहुंची जानकारी के अनुसार, दिल्ली में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम से अब तक 7600 भारतीयों और 1300 विदेशियों का संबंध पाया गया। हालांकि, अभी यह संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कार्यक्रम में शामिल हुए और सदस्यों के बारे में पता लगाया जा रहा है। इस तरह से देखा जाए तो अभी तक कुल नौ हज़ार लोग कोरोना संक्रमण के ख़तरे में हैं।

अभी तक 23 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों से जुटाए गए डेटा के अनुसार 1306 विदेशी लोग निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज (सेंटर) में आए थे। इस सेंटर को कोरोना का हॉटस्पॉट बताया जा रहा है क्योंकि यहां शामिल हुए बहुत सारे लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है।

निज़ामुद्दीन इलाक़े से अस्पताल ले जाए गए लोग।

गृह मंत्रालय के पास एक अप्रैल तक आई जानकारी बताती है कि 1306 विदेशियों में से 1051 को क्वॉरन्टीन कर दिया गया है। इनमें से 21 का टेस्ट पॉजिटिव आया है और दो लोगों की मौत हुई है। प्रशासन का कहना है कि अभी तक तबलीगी जमात के 7688 भारतीय सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान कर ली गई है जिन्हें क्वॉरन्टीन किया जाना है। हिमाचल प्रदेश में ऐसे 701 लोगों की पहचान हुई है जिनका संबंध तबलीगी जमात के कार्यक्रम से पाया गया है।

 

SHARE