चीन: शेनज़ेन में कुत्ते और बिल्ली खाने पर लगाई गई रोक

बीजिंग।। कोरोना वायरस को देखते हुए चीन के शेनज़ेन शहर में कुत्तों और बिल्लियों को खाने पर रोक लगा दी गई है। कोरोना के उभरने के पीछे जंगली जानवरों के कारोबार की भूमिका सामने आने के बाद यह फैसला किया गया है।

वैज्ञानिकों को संदेह है कि कोरोना वायरस जानवरों से इंसानों में आया है। शुरू में वुहान शहर में जंगली जानवरों के बाजारों में काम करने वालों को संक्रमण हुआ और फिर वहीं से यह बाकी दुनिया में फैला। वुहान के उस बाजार में चमगादड़, सांप, नेवले और अन्य जानवरों की बिक्री होती थी।

कोरोना वायरस के कारण अभी तक दुनिया भर में लगभग साढ़े नौ लाख लोग संक्रमित हुए हैं और 47 हजार की जान चली गई है। शेनजेन को चीन का टेक्नॉलजी का केंद्र माना जाता है। शेनजेन कुत्तों के मांस पर रोक लगाने वाला चीन का पहला शहर बन गया है। इस शहर में प्रशासन द्वारा लगाया गया प्रतिबंध एक मई से प्रभावी होगा।

बुधवार को जारी सरकारी आदेश में कहा गया है, “कुत्ते और बिल्लियों का अन्य जानवरों की तुलना में पालतू जीव के तौर पर इंसानों से करीबी रिश्ता होता है। ऐसे में कुत्ते-बिल्ली और अन्य पालतू जानवरों को खाने पर रोक लगाना विकसित देशों, हॉन्ग कॉन्ग और ताइवान में सामान्य प्रक्रिया रही है। ऐसे में यह प्रतिबंध जरूरतों के हिसाब से भी जरूरी थी और मानव सभ्यता की भावना के अनुरूप भी है।”

फ़रवरी के आख़िरी हफ़्ते में ही इस तरह का क़ानून लाए जाने की बात कही गई थी। बता दें कि चीन के अलावा एशिया के अन्य कई हिस्सों में भी कुत्तों को खाया जाता है।

SHARE