मोबाइल सिग्नल की समस्या से जूझ रहे हैं हिमाचल के 276 गांव

शिमला।। देश और प्रदेश में जोरों-शोरों से डिजिटल इंडिया की बात की जाती हैं, लेकिन आज भी हिमाचल प्रदेश के सैंकड़ों गांव मोबाइल सिग्नल की समस्या से जूझ रहे हैं। दूरसंचार मंत्रालय के सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि हिमाचल प्रदेश के 276 गांवों में आज भी मोबाइल सिग्नल नहीं हैं।

गुरुवार को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथारिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के अध्यक्ष डॉ. पीडी बघेला शिमला पहुंचे। यहाँ उन्होंने मुख्य सचिव राम सुभग सिंह के साथ बैठक की। बैठक में चर्चा हुई कि किस प्रकार हिमाचल प्रदेश में दूरसंचार नेटवर्क को मजबूत किया जा सकता है।

डॉ. बघेला ने शिमला में सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की और समस्याओं को जाना। बैठक में प्रदेश सरकार के कई अधिकारी मौजूद रहे। डॉ. बघेला ने भारत सरकार की ओर से प्रदेश को हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। शुक्रवार को वह कुल्लू-मनाली के दौरे पर रहेंगे।

ट्राई के अधिकारियों का कहना है कि 74 गांवों को इसी साल मोबाइल सिग्नल की सुविधा से जोड़ा जाएगा। शेष 202 गांवों में से 84 को क्रमबद्ध तरीके से कनेक्टिविटी दी जाएगी। 118 गांवों के लिए आने वाले दिनों में योजना तैयार की जाएगी। इसके लिए सर्विस प्रोवाइडर और प्रदेश सरकार से चर्चा की जाएगी।

SHARE