सोशल मीडिया से सीएम तक पहुंचा दर्द, बेबस मनोहर को मिली मदद

कांगड़ा।। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में धर्मशाला विकास खंड के तहत आने वाले गांव कंड कडियाणा में रहने वाले मनोहर लाल की मदद के लिए सरकार आगे आई है। वह स्पाइन संबंधित समस्या के कारण चलने-फिरने में असमर्थ हैं जिससे उनके परिवार  के सामने खाने-पीने का संकट खड़ा हो गया था। यही नहीं, उनके मकान की स्थिति भी ठीक नहीं है।

एक समाजसेवी द्वारा डाली गई पोस्ट सोशल मीडिया के जरिये मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तक पहुंची, जिसके बाद उन्होंने जिला प्रशासन को तुरंत हरकत में आने को कहा। अब त्वरित आर्थिक सहायता दिए जाने के साथ-साथ न सिर्फ मनोहर का इलाज शुरू हुआ है बल्कि उनके घर को बनाने के लिए पैसा जारी हो रहा है।

क्या है मामला
मनोहर लाल स्पाइन में किसी दिक्कत के कारण 90 प्रतिशत विकलांग हैं। वह कलाकार थे और ढोल बजाया करते थे। मगर पथरी के ऑपरेशन के बाद उनके कमर से नीचे के भाग ने हरकत करना बंद कर दिया। चूंकि पहले वही परिवार चलाते थे, उनके बिस्तर पर पड़ जाने से घर के आर्थिक हालात दिनोदिन बिगड़ते चले गए। उनके पास न तो रहने के लिए ढंग का मकान है औऱ न ही परिवार बीपीएल की श्रेणी में था। जनवरी से उनके नाम पर अक्षमता पेंशन भी मिल रही थी मगर सोचिए उन्हें किसी ने इसकी जानकारी ही नहीं दी थी।

सीएम ने सोशल मीडिया से लिया संज्ञान
सोशल मीडिया के जरिए इस तरह के लोगों की आवाज उठाने वाले समाजसेवी संजय शर्मा का पोस्ट जब मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंचा तो इसकी सूचना तुरंत मुख्यमंत्री को दी गई। इसके बाद सीएम जयराम ठाकुर की ओर से कांगड़ा के डीसी संदीप कुमार तुरंत मामले की पड़ताल करके जरूरी कदम उठाने का आदेश दिया। इसके बाद जिला प्रशासन तुरंत हरकत में आया। उपायुक्त कांगड़ी की ओर से एक टीम ने मनोहर के घर पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया।

दोस्तो आप सभी को बहुत बहुत बधाई,आपके प्रयासों के चलते कांगड़ा प्रशासन पहुंचा मनहोर जी के घर ,दी सभी सुविधाएं,,,,,,,धन्यवाद कांगड़ा प्रशासन,,,,,, आपका संजय

Sanjay Sharma ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಶುಕ್ರವಾರ, ಮಾರ್ಚ್ 8, 2019

सरकार की ओर से तुरंत 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी गई। इसके साथ ही घर के लिए 75 हजार रुपये की पहली किश्त जारी की गई और मनोहर के स्वास्थ्य की जांच करवाने की प्रक्रिया भी शुरू हुई है।

SHARE