पैराशूट न खुलने से 2km से गिरकर गई हिमाचल के पैराट्रूपर की जान

कांगड़ा।। उत्तर प्रदेश के आगरा के मलपुरा ड्रॉप जोन में पैराजंप के दौरान हिमाचल के उपमंडल नगरोटा बगवां की बड़ोह तहसील की बूसल पंचायत के रहने वाले पैराट्रूपर अमित कुमार (27) की पैराशूट नहीं खुलने पर मौत हो गई। उन्होंने वीरवार को जहाज एएन-32 से छह हजार फीट (1.89 km) की ऊंचाई से छलांग लगाई थी लेकिन उनका पैराशूट नहीं खुला।

अमित लगभग दो किलोमीटर की ऊंचाई से सीधे जमीन पर आ गिरे थे। इसके बाद उन्हें तुरंत सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें मृत घोषित किया गया। अमित कुमार भारतीय वायु सेना की यूनिट भुज नौ, गरुड़ गुजरात में सेवाएं दे रहे थे।

शनिवार को उनका अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव में होगा। पैराट्रूपर अमित कुमार पुत्र शक्ति चंद वीरवार की शाम अभ्यास के लिए ड्रॉप जोन में आए थे। उन्होंने जहाज से छह हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई।

पैराशूट की रस्सियों के साथ उनका हाथ भी उलझ गया, जिससे पैराशूट नहीं खुल सका। वह सीधे जमीन पर आकर गिर गए और इससे गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें सैन्य अस्पताल लाया गया जहां उनकी मौत हो गई। थाना सदर पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया।

दो बार पहले भी हुए हैं हादसे
इस हादसे की परिजनों को जानकारी दी गई थी लेकिन वे वहां नहीं पहुंच सके। इसके बाद पार्थिव शरीर को शुक्रवार दोपहर को पठानकोट पहुंचाया, वहां से कांगड़ा के लिए भेजा गया गया। इंस्पेक्टर थाना सदर ने बताया कि पैराशूट नहीं खुलने की वजह से हादसा हुआ था।

अमित कुमार 2010 में वायु सेना में भर्ती हुए थे। वह कुछ समय पूर्व ही छुट्टी काटकर घर से ड्यूटी पर लौटे थे। उनकी शादी करीब दो साल पहले ही हुई थी। उनके दो भाई हैं। शुक्रवार को उनकी मौत की सूचना मिलते ही परिवार के सदस्य गम में डूब गए।

उपायुक्त संदीप कुमार ने इस हादसे की पुष्टि की है। 23 मार्च, 2018 को पलवल, हरियाणा निवासी सुनील कुमार की पैराशूट नहीं खुलने से जान चली गई थी। उन्होंने आठ हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई थी। वहीं आठ नवंबर 2018 को भी पंजाब के पटियाला निवासी हरदीप सिंह की मौत हो गई थी। वह 11 हजार फीट की ऊंचाई से कूदे थे।

SHARE