अब हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने बढ़ाई हॉस्टल फीस

शिमला।।

एचपीयू शिमला में हॉस्टल फीस में बढ़ोतरी कर दी गई है। प्रति सत्र ली जाने वाली फीस में छह सौ रुपये बढ़ गए हैं। पहले ही फीस वृद्धि की मार झेल रहे छात्रों पर एक और बोझ डाल दिया है।

बिजली, पानी और अन्य मदों में बढ़ोतरी कर प्रति माह के हिसाब से 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। एक सत्र में यह राशि 600 रुपये बनेगी। हिंदी अखबार ‘अमर उजाला’ की रिपोर्ट के मुताबिक एचपीयू का तर्क है कि यह नाममात्र की बढ़ोतरी है। यह तर्क छात्र संगठनों के गले नहीं उतर रहा है। छात्रावासों में रहने वाले करीब 1500 छात्र छात्राओं को नए सत्र में छह सौ रुपये अतिरिक्त फीस देनी पड़ेगी।

प्रदेश सरकार की बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट को सार्वजनिक किए बिना और उस पर कोई फैसला लिए बिना ही अब छात्रावासों की फीस भी बढ़ा दी गई है। ऐसा कर विश्वविद्यालय अपने ही फैसले की अनदेखी कर रहा है। बीते सत्र में विवि प्रशासन ने कमेटी की रिपोर्ट पर फैसला लिए जाने तक किसी भी तरह की नई फीस दरें लागू न करने का बयान दिया था।

विश्वविद्यालय की चीफ वार्डन प्रो. वीना शर्मा ने माना कि छात्रावास की फीस में मामूली बढ़ोतरी की गई है। 2012 से लेकर कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। फीस में सिर्फ 50 रुपये प्रतिमाह बढ़ोतरी की गई है। जो सत्र में करीब छह सौ रुपये बनती है। छात्र को मेस तथा छात्रावास सिक्यॉरिटी के रूप में कुल 3200 रुपये जमा करवाने होते हैं। 

SHARE