धूमल राज में भी मिली थी वाड्रा परिवार को हिमाचल में जमीन लेने की विशेष छूट

शिमला।।

वाड्रा परिवार द्वारा हिमाचल प्रदेश में जमीन खरीदने के खुलासे ने हिमाचल प्रदेश की राजनीति में सियासी भूचाल ला दिया है।  न्यूज़ चैनल ‘इंडिया टीवी’ के अनुसार प्रियंका वाड्रा ने शिमला में कांग्रेस ही नहीं बीजेपी  के शासनकाल में 2011 में भी शिमला में जमीन खरीदी थी। गौरतलब है कि तब प्रदेश के मुख्यमंत्री  धूमल थे और सत्ता पर आसीन बीजेपी ने नियमों के तहत विशेष छूट देकर प्रियंका की मदद की थी।

गौरतलब है हमेशा हर मुद्दे पर कांग्रेस को घेरने वाली बीजेपी इस सारे वाकये के दौरान शांत थी और कोई भी नेता टिप्पणी से बच रहा था।  धूमल सरकार का नाम आते ही बीजेपी बैकफुट पर चली गए है।  नेताओं से जबाब देते नहीं बन रहा है।

धारा 118 के तहत प्रदेश के बाहर का कोई भी व्यक्ति यहां जमीन नहीं खरीद सकता परन्तु सरकार चाहे तो नियमों में छूट मिल सकती है।  इसी  का फायदा उठाकर प्रियंका वाड्रा ने शिमला के छराबड़ा में घर बनाने के लिए जमीन ली थी।

हिमाचल प्रदेश से  आरटीआई ऐक्टिविस्ट देवाशीष भट्टाचार्य ने आरटीआई के तहत यह जानकारी मांगी थी कि प्रियंका ने कब और कहां-कहां जमीन खरीदी है।  परन्तु प्रियंका ने सुरक्षा का हवाला देकर जानकारी देने से इनकार कर दिया।

हाल ही में सूचना आयोग ने कहा था कि एसपीजी व्यक्ति को सुरक्षा देती है, उसकी प्रॉपर्टी को नहीं। आयोग ने कहा था कि हिमाचल सरकार 10 दिन के भीतर यह जानकारी आवेदनकर्ता को मुहैया करवाए।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक आरटीआई ऐक्टिविस्ट भट्टाचार्य ने कहा, ‘हिमाचल प्रदेश छोटा राज्य है। वीवीआईपी यहां लगातार जमीन खरीद रहे हैं और दुरुपयोग कर रहे हैं। इसीलिए आरटीआई के माध्यम से जानकारी मांगी गई।’

SHARE