इलेक्ट्रिक बसें लाने वाला पहला राज्य बनेगा हिमाचल

शिमला।।

गाड़ियों से निकलने वाले कार्बन की मात्रा कम करने की कोशिश के तहत हिमाचल प्रदेश का ट्रांसपोर्ट विभाग इलेक्ट्रिक बसें उतारने जा रहा है। पहले चरण के तहत ऐसी 500 बसें खरीदी जाएंगी।

पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ियों की संख्या बहुत ज्यादा होने की वजह से प्रदेश के पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है। नैशनल ग्रीन ट्राइब्युनल ने भी प्रदेश सरकार को मनली और रोहतांग पास के बीच सीएनजी बसें चलाने का निर्देश दिया था। प्रदेश की मुश्किल भौगोलिक स्थिति को देखते हुए इस तरह की इलेक्ट्रिक बसें निचले इलाकों में लाई जाएंगी।


प्रदेश के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर जी.एस. बाली ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा गाड़ियों से निकलने वाले धुएं का असर कम करने के लिए इस तरह की बसे लाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इन्वायरनमेंट फ्रेंडली इन बसों की फंडिंग के लिए केंद्र सरकार से मांग की जाएगी। बाली ने कहा, ‘पेट्रोल और डीजल से निकलने वाले धुएं का ग्लेशियरों और हिमालय के पर्यावरण पर गहरा असर पड़ा है। इलेक्ट्रिक बसें लाने से पर्यावरण को बचाने में मदद मिलेगी।’

Indicative Image

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने बताया इसके लिए सलाहकार की नियुक्ति कर दी गई है और विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भी बजट में इलेक्ट्रिक बसों के लिए प्रावधान किया है। बाली के मुताबिक ऐसा पहली बार होगा, जब कोई पहाड़ी राज्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट में इलेक्ट्रिक बसें लाने की दिशा में कदम उठा रहा हो।

In Himachal को ट्विटर पर फॉलो करें

 
जी.एस. बाली ने कहा कि शुरू में ये बसे ऊना जैसे जिलों में लाई जाएंगी। उन्होंने कहा, ‘पायलट प्रॉजेक्ट के तहत हम इस तरह की 500 बसें लाएंगे।’
SHARE