धर्मशाला के त्रियुंड में खिंचवाई कथित ‘न्यूड’ तस्वीर पर सवाल

यह खबर अपडेट हो चुकी है, ताजा जानकारी के लिए आगे दिए लिंक पर टैप करें- जानें, कौन है धर्मशाला के त्रियुंड में फोटो खिंचवाने वाली लड़की

धर्मशाला।। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पर्यटकों द्वारा स्थानीय मान्यताओं और परंपराओं की उपेक्षा कर न्यूड तस्वीरें खिंचवाने का विरोध होता रहा है। अब तक ऐसी खबरें दुनिया के अन्य देशों से आती थी मगर इसी तरह का एक कथित मामला हिमाचल प्रदेश से सामने आया है। यहां लोग इस मामले को आस्था या मान्यता से तो नहीं, मगर मर्यादा जोड़कर देख रहे हैं। हालांकि, तस्वीर से यह भी स्पष्ट नहीं कि इस तस्वीर में दिख रहा पात्र न्यूड है भी या नहीं।

दरअसल इंस्टाग्राम पर धर्मशालाग्राम और कुछ अन्य अकाउंटों पर एक तस्वीर शेयर की गई है जिसमें एक युवती एक चट्टान पर दूसरी ओर मुंह करके खड़ी है और उसके पीछे एक झीना सा दुपट्टा लहरा रहा है। हालांकि यह बात दावे से यह बात नहीं कही जा सकती कि तस्वीर में नजर आ रही लड़की न्यूड है या नहीं क्योंकि वह शॉर्ट ड्रेस में भी हो सकती है, जो दुपट्टे के कारण नजर न आ रही हो। मगर कुछ इंस्टाग्राम यूजर्स युवती की इस तस्वीर पर आपत्ति जता रहे हैं।

इस तस्वीर को आपत्तिजनक बता रहे हैं लोग

क्या कह रहे हैं लोग
हिमाचल प्रदेश के कुछ लोगों को इस तरह से तस्वीर को पोस्ट करना पसंद नहीं आया है। कुछ यूजर्स ने इसी पोस्ट पर कॉमेंट करके विरोध जताया है। इसी पोस्ट पर the__shady नाम के यूजर ने लिखा है, “ये क्या मज़ाक़ है , इस तरह के अर्ध-नग्न ,घटिया सीन दिखाने है तो अपने घर से ही दिखाएँ । देवभूमि हिमाचल में मत आओ । त्रियुंड भगवान शिव की तपस्थली हैं , यहाँ पर सिर्फ़ श्रद्धाभाव से ही आएँ । अन्यथा मतरगस्ती के लिए अन्य स्थान भी हैं।”

खास बात यह है कि इस तस्वीर के साथ शेयर की गई तस्वीर में एक कंपनी का विज्ञापन है और एक नंबर दिया गया है। कैप्शन में इस तस्वीर के साथ यह लिखा गया है कि कैसे यहां का पैकेज बुक करवाया गया था और यहां कितना मजा आया। यानी यह पोस्ट विज्ञापन है।

कुछ लोग जहां इसे प्रमोशन का अच्छा तरीका बताकर तारीफ कर रहे हैं वहीं कार्टूनिस्ट अरविंद ने अपने हैंडल से इस पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर करते डीसी कांगड़ा से मामले को देखने की अपील की है।

View this post on Instagram

बिफोर कराइस्ट (बी सी ) ये क्या ड्रामा है ? साला पैसा कमाने के लिए पर्यटन को बढ़ावा देने के नाम पर तथा पर्यटकों को आकर्षित करने को किस तरह का प्रमोशनल अपडेट है ये ? ,, सुणा त्रियूँड बंद कर दिया गया है तो ये भैण के गुड्डे इस तरीक़े से बेची जा रहे हैं अब ,, फिर कहते लोकल बंदे घस्से टकाते हैं और टूरिस्टों तथा ऐसे ट्रबल एजेंटों को जब काम ही ऐसा करना तो घस्से नी पड़ने तो और क्या इंस्टाग्राम पर है किसका ये #dharamshalagram DC Kangra देखें ज़रा वक़्त मिलने पर इस बाबत और कृपया इनको डेमो दें कि ये पहाड़ हैं नर या मादा या कोई भी हो इस तरह की चीतागिरी दिखा देवभूमि को बदनाम ना करें ध्यान दें :- त्रियूँड से मून पीक को दिखाते हुए एक पर्यटक ,, अरविंद #dharamshalagram kaun ho re #dharamshalalocal #cartoonistarvind

A post shared by cartoonistarvind (@cartoonistarvind) on

इससे पहले मलेशिया में भी एक पवित्र पहाड़ी पर बाहरी पर्यटकों ने न्यूड फोटोशूट किया था जिसके बाद पहाड़ी पर टूरिस्ट्स के आने पर रोक की मांग उठी थी। वहां पर इस तरह की हरकत पर जुर्माना लगाए जाने का भी प्रावधान किया गया है। मगर हिमाचल के इस ताजा मामले को लेकर कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि तस्वीर में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है और लोग खुद से ही यह मान बैठे हैं कि लड़की न्यूड है जबकि उसमें ऐसा कुछ नहीं नजर आ रहा। कुछ लोगों का यह भी तर्क है कि न्यूड फटॉग्रफी तो कला की एक विधा भी है, ऐसे में विरोध का कोई मतलब नहीं है।

SHARE