आरट्रैक को शिमला से कहीं और शिफ्ट न किया जाए: आनंद शर्मा

Image: ADGPI

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के शिमला से आरट्रैक को मेरठ शिफ्ट होने की खबरों के बीच कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा ने रक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने अपील की है कि ट्रेनिंग कमांड हेडक्वॉर्टर को शिफ्ट न किया जाए। आनंद शर्मा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लिखी चिट्टी में कहा है कि आरट्रैक को बिना कोई स्पष्ट कारण और जरूरत बताए ही शिफ्ट किया जा रहा है।

क्या है आरट्रैक
मॉल रोड के चौड़ा मैदान की ओर जाते समय बाईं ओर नीचे की तरफ दिखने वाला सैन्य एरिया आरट्रैक का है। आरट्रैक (ARTRAC) यानी आर्मी ट्रेनिंग कमांड। इसका गठन एक अक्टूबर 1991 को किया गया था। उस समय इसकी स्थापना मध्यप्रदेश के महु में थी, लेकिन 1993 को इसे शिमला शिफ्ट कर दिया गया। तबसे वर्तमान तक आरट्रैक शिमला में ही काम कर रहा है। इसका मुख्य कार्य जवानों की ट्रेनिंग को अधिक प्रभावशाली बनाना और सेना प्रशिक्षण और युद्ध से जुड़ी विभिन्न नीतियां बनाना है।

क्या बोले आनंद शर्मा
आनंद शर्मा ने हिमाचल रेजिमेंट की चर्चाओं को लेकर भी सवाल किया। उनका कहना है कि सरकार हिमाचल रेजिमेंट की बात तो करती है, मगर आरट्रैक को शिमला में ही रखने के लिए मांग नहीं की जा रही। उन्होंने कहा कि ऐसे में हिमाचल रेजिमेंट कब मिलेगी,  इसकी क्या उम्मीद रखी जाए।

SHARE