हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 4 की मौत, अलर्ट जारी

शिमला।। एक बार फिर हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने लगे हैं। खबरों के मुताबिक अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को चार और मामले सामने आए हैं। शिमला के कुपवी के दो बच्चों में भी स्वाइन फअलू पाया गया है। इससे पहले विभाग इसे अज्ञात बीमारी बता रहा था। गौरतलब है कि इलाके में कई बच्चे बुखार से जूझ रहे हैं। अब दो बच्चों में स्वाइन फ्लू होने की रिपोर्ट आने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने जांच के िलए फइर से टीमें भेजी हैं। योल और टांडा में दो महिलाओं में स्वाइन फअलू पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है।

हेल्थ डिपार्टमेंट ने सभी CMOs को सतर्क रहने और जरूरी इंतजाम करने के लिए कहा है। स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने पर मरीजों को मेडिकल कॉलेजों में भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिला अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के लिए स्पेशल वॉर्ड तैयार किए जा रहे हैं। ‘अमर उजाला’ की रिपोर्ट के मुताबिक स्वाइन फ्लू से अब कांगड़ा के दो, सिरमौर के एक और शिमला में एक टूरिस्ट की मौत हो चुकी है। पिछले दिनों 56 मरीजों में स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आए। इनमें 14 की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। कुपवी में बुखार से एक बच्चे की मौत हो चुकी है। अभी इसमें मौत के कारणों की पुष्टि नहीं हुई है।

स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर का कहना है कि पिछले कुछ सालों से स्वाइन फ्लू जनवरी से मार्च महीने के बीच सर्दियों के मौसम में ही होता रहा है। इस फ्लू के मई महीने में हमला करने के बाद ये आशंका है कि कहीं इसका स्ट्रेन ही न बदल गया हो। अगर स्ट्रेन बदल गया होगा तो ये चिंताजनक बात होगी। प्रयोगशालाओें में इसकी जांच चल रही है। उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू का टेस्ट इस वक्त आईजीएमसी शिमला और जोनल होस्पिटल मंडी में हो रहा है।

SHARE