माहुनाग के नाम पर पहले भी हुड़दंग कर चुके हैं बुजुर्ग महिला को पीटने वाले

एमबीएम न्यूज, मंडी।। सरकाघाट में बुजुर्ग महिला को जादू-टोना करने के आरोप में पीटने वाले पहले भी ऐसा हरकतें करते रहे हैं। समाहल गांव में माहुनाग देवता का मंदिर है जिसे लेकर लोगों की आस्था रही है। मगर पुजारी की मौत के बाद कुछ लोग देवता के नाम पर अजीब हरकतें करने में जुटे हैं।

क्या है मामला
समाहल गांव में 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला के बाल काटे गए, उसके चेहरे पर कालिख पोती गई और गले में जूतों की माला पहनाकर देवता के रथ के आगे घसीटा। महिला ग्राम पंचायत गाहर के समाहल गांव में रहती हैं। उनका नाम राजदेई है। पति की मौत हो चुकी है और सिर्फ दो बेटियों का सहारा है, जिनकी शादियां हो चुकी हैं।

हिमाचलियो! जब कोई चेला आपकी मां को डायन कहेगा, तभी जागोगे क्या?

छोटा समाहल गांव में देवता माहुनाग का मंदिर भी है। ध्यान देने वाली बात है कि देवता के पुजारी की तीन वर्ष पूर्व मृत्यु हो गई है। उसके बाद देवता का अभी तक कोई पुजारी तय नहीं हुआ है लेकिन कुछ लोग खुद को देवता के सेवक बताकर देवता के नाम पर डराने का काम कर रहे हैं।

राजदेई कोई सहारा न होने के कारण बरच्छवाड़ में अपनी बेटी और दामाद के यहां रहती हैं। एक सप्ताह पहले इन लोगों ने राजदेई पर जादू का आरोप लगाया, उनके घर में तोड़फोड़ की। जब राजदेई को इसका पता चला तो वो बरच्छवाड़ से गांव आईं और पंचायत में शिकायत दी। पंचायत के सामने भी देवता के नाम पर आतंक मचा रहे लोगों ने डर दिखाया और राजदेई को शिकायत वापस लेने के लिए मजबूर कर दिया। वह दोबारा बेटी के यहां चली गईं।

लेकिन जब चार दिन पहले यह बुजुर्ग फिर से अपने गांव आई तो इन्हीं समाज और धर्म के ठेकेदारों ने फिर से उन्हें अपना निशाना बना लिया। इस बार इन लोगों ने पहले बुजुर्ग महिला के सिर के बाल काटे, फिर उनका चेहरा काला किया और उसके बाद जूतों की माला पहनाकर देवरथ के आगे पूरे गांव में घसीटा। बुजुर्ग महिला कई बार छोड़ देने की गुहार लगाई मगर पाखंडियों लेकिन ने एक न सुनी। ये घटना दबी रह जाती जब इस तमाशे में शामिल किसी शख्स का बनाया वीडियो वायरल न होता।

औरों को भी किया परेशान
बताया जा रहा है कि गांव के ही दो सेवानिवृत शिक्षकों पर भी यह देवता के ठेकेदार जादू टोना करने का आरोप लगाकर उन्हें भी प्रताड़ित कर चुके हैं। एक शिक्षक ने इस संदर्भ में पुलिस को शिकायत भी दी थी लेकिन उस पर भी देवता के प्रकोप का डर दिखाकर शिकायत वापिस ले ली गई। बताया जा रहा है कि देवता के साथ जुड़े इन लोगों ने गांव के बुजुर्गों को देवता के नाम पर डराने का धंधा चला रखा है और अपनी दादागिरी दिखा रहे हैं।

एमबीएम न्यूज नेटवर्क का फेसबुक पेज लाइक करें

वहीं जब इस बारे में एसपी गुरदेव शर्मा से बात की गई तो उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो के बारे में उन्हें जानकारी प्राप्त हुई है। उन्होंने डीएसपी सरकाघाट को मामले की जांच करने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक इस संदर्भ में कोई शिकायत तो नहीं आई है लेकिन वीडियो के आधार पर पुलिस मामले की जांच करके कार्रवाही अम्ल में लाएगी। जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाही अम्ल में लाई जाएगी। उधर सीएम ने भी घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

मंडी: देवता के नाम पर बुजुर्ग महिला को ‘डायन’ बताकर पीटा

(यह खबर एमबीएम न्यूज नेटवर्क के साथ सिंडिकेशन के तहत प्रकाशित की गई है)

SHARE