शांता बताएं, रिटायर्ड पीएसओ पर क्यों हैं मेहरबान: चन्द्र कुमार

अमित पुरी, धर्मशाला।। पूर्व सांसद चंद्र कुमार ने मौजूदा सांसद शांता कुमार पर आरोप लगाते हुए कहा कि शंता कुमार सभी को कानून व नियमों का पाठ पढ़ाते है लेकिन खुद जब नियमों की पालना की बात आए तो वे खुद नियमों को तार-तार करते हुए दिखाई देते है।

पूर्व सांसद ने आरोप लगाया कि कांगडा-चंबा के सांसद शांता कुमार की सुरक्षा का जिम्मा 64 साल के करीब एक पीएसओ के जिम्मे है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने बार-बार नियमों को ताक पर रखकर पसंदीदा व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद भी सेवा विस्तार देने पर सवाल उठाए। हिमाचल में कर्मचारियों के बीच सख्त छवि रखने वाले शांता कुमार पहले भी अपने पीएसओ को बार-बार एक्सटेंशन दिलाने को लेकर आलोचनाओं का सामना करते रहे हैं।

नियम ताक पर
जानकारी के अनुसार नियमों को नकारते हुए भाजपा से लेकर कांग्रेस तक की सरकारें पिछले छह साल से शांता कुमार की सिफारिशों पर उनके पीएसओ को सेवा विस्तार देती आ रही हैं। शांता के पीएसओ नरेश कटोच 64 साल की उम्र के हैं। लेकिन रिटायरमेंट उम्र के छह साल बाद भी मौजूदा सांसद शांता कुमार को नरेश कटोच के तैनात रहने से खासा सुरक्षित महसूस होता है।

चन्द्र कुमार

पूर्व सांसद ने कहा कि उसूलों की बाते करने वाले मौजूदा सांसद जबाव दें कि वे अपने पीएसओ को बार-बार क्यों विभाग से एक्सटेंशन दिला रहे है। उन्होंने सवाल उठाया है कि क्या शांता कुमार को प्रदेश पुलिस के अन्य सिपाहियों से डर लगता है जो पिछले छह सालों से रिटायर्ड हो चुके व्यक्ति को ही अपने साथ तैनाती करवा रहे है।

क्या है पुलिस ऑर्डर
40 पार के पुलिस कर्मी को निजी सुरक्षा कर्मी (पीएसओ) के तौर पर अनफिट माना जाता है। उसे कमांडो या पीएसओ कोर्स के अलावा हर साल फायरिंग प्रैक्टिस करनी होती है और शारीरिक फिटनेस बरकरार रखनी होती है। सर्विस रिकार्ड का बेहद अच्छा होना जरूरी होता है।

शांता कुमार पर आरोप

पिछले छह साल में वीरभद्र सिंह से लेकर वर्तमान जयराम सरकार भी पीएसओ को सेवा विस्तार देती जा रही है। सूत्रों की मानें तो निजी सुरक्षा कर्मी मुहैया कराने वाली सीआईडी कई बार नरेश की तैनाती व सेवा विस्तार पर आपत्ति जाहिर कर चुकी है लेकिन सीआईडी द्वारा दिए गए तर्कों के बावजूद शांता कुमार की इच्छा नियमों पर भारी रहती है।

प्रदेश में जयराम सरकार के आने के बाद विधायकों व पूर्व मुख्यमंत्रियों को निजी सुरक्षा कर्मी देने को लेकर डीजीपी सीताराम मरडी के साथ काफी तनातनी हुई थी। इसके बावजूद जयराम सरकार ने हाल ही में शांता कुमार के पीएसओ को दो साल का सेवा विस्तार दे दिया है।

SHARE