हिमाचल में स्कूलों के बाद अब कॉलेजों में भी मोबाइल और फेसबुक बैन

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में स्कूलों के बाद अब सरकारी डिग्री कॉलेजों में भी मोबाइल फोन के सार्वजनिक इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। शिक्षक स्टाफ रूम और विद्यार्थी स्पेशल जोन में ही मोबाइल का इस्तेमाल कर सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए कॉलेज परिसर में स्पेशल जोन बनाए जाएंगे। वाईफाई से जुड़े कॉलेजों में सोशल नेटवर्किंग साइटों को भी बंद किया जाएगा।

बुधवार को राजधानी शिमला में ‘उच्च शिक्षा के समक्ष चुनौतियां’ विषय पर आयोजित सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए प्रधान सचिव शिक्षा आर.डी. धीमान ने प्रिंसिपलों को इन आदेशों पर सख्ती से पालन के निर्देश दिए। ‘अमर उजाला’ अखबार की रिपोर्ट के मु्ताबिक धीमान ने कहा कि अगर कक्षाओं या परिसर में किसी सार्वजनिक स्थान पर शिक्षक या विद्यार्थी मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। धीमान ने कहा कि कई कॉलेजों में फ्री वाईफाई सुविधा का गलत इस्तेमाल हो रहा है।

वाईफाई सुविधा दे रही कंपनियों से बात कर जल्द ही सोशल नेटवर्किंग साइटों को बंद किया जाएगा। कॉलेजों में मोबाइल पर रोक के पीछे दलील दी गई है कि परिसर में बैठकर कई विद्यार्थी मोबाइल पर बातचीत या फिर सोशल नेटवर्किंग साइटों में व्यस्त रहते हैं। विशेष जोन होंगे तो विद्यार्थी मोबाइल पर बात करने के अलावा पढ़ाई के मकसद से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

SHARE