हिमाचल प्रदेश के लिए लॉन्च हुआ बहुत काम का मोबाइल ऐप Hp-MeraHunar App

शिमला।। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने एक ऐप और वेबसाइट को लॉन्च किया है। जॉब या रोगजार ढूंढ रहे लोगों के लिए MeraHunar नाम से ऐप ला चुकी कंपनी ‘हुनर प्लेसमेंट सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड’ ने हिमाचल के लिए HP-MeraHunar नाम से ऐप बनाया है जो एंड्रॉयड और iOS दोनों पर उपलब्ध है। यह ऐप स्किल्ड लोगों को रोजगार ढूंढने और अन्य लोगों को अपने कामों के लिए स्किल्ड लोग ढूंढने में मदद करता है। यानी यह दोनों तरफ से फायदेमंद है।

इस ऐप पर जाकर हिमाचल प्रदेश में स्वरोजगार से जुड़े लोग या स्किल्ड व्यक्ति, जैसे मकैनिक, कारपेंटर, प्लमर, इलेक्ट्रीशन, ब्यूटीशन आदि रजिस्टर कर सकते हैं और बता सकते हैं कि किस काम के लिए कितने पैसे लेते हैं। उन्हें साइनअप करके अपना पता और फोन नंबर इसमें ऐड करना होगा। इससे इस ऐप के जरिए जरूरतमंद लोग उन्हें हायर करने के लिए तलाश सकेंगे।

अगर किसी को अगर कोई काम करवाना है और उसके लिए मकैनिक, कारपेंटर या ब्यूटीशन आदि की जरूरत होगी तो उसे भी इसी ऐप में जाना होगा, अपनी इलाके की डीटेल डालनी होगी। इसके बाद अपने इलाके में मौजूद प्रफेशनल लोगों की लिस्ट नजर आएगी, जिनके साथ उनका रेट भी लिखा होगा। यहां से वे उन्हें कॉल करके संपर्क कर सकते हैं। इस ऐप के अलावा वेबसाइट पर जाकर भी यह काम किया जा सकता है।

बेशक यह प्राइवेट कंपनी द्वारा बनाया गया ऐप है और इसका मालिकाना हक उस कंपनी के ही पास है, मगर HP-MeraHunar वेबसाइट पर लिखा गया है कि यह ऐप हिमाचल सरकार का इनिशिटव है। ऐप और वेबसाइट में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की तस्वीरें नजर आती हैं और हिमाचल प्रदेश कौशल विकास से जुड़ा उनका एक संदेश भी। वेबसाइट में बताया गया है कि यह सर्विस मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के आईटी सलाहकार गोकुल बुटेल की पहल है।

यह ऐप काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें अपनी तहसील के स्तर पर प्रफेशनल लोगों को हायर किया जा सकता है। इससे स्किल्ड लोगों को काम ढूंढना आसान हो जाएगा और लोगों को भी मिस्त्री वगैरह ढूंढने में मशक्कत नहीं करनी होगी। ध्यान दें कि अधिकतर अखबारों में इस ऐप का नाम Mera Hunar HP बताया गया है और इससे न तो वेबसाइट मिल पा रही है और न ही कि ऐप। ऐप और वेबसाइट का सही नाम और पता नीचे दिया गया है।

इस ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर HP-MeraHunar टाइप करें या यहां क्लिक करें

वेबसाइट का अड्रेस है- http://www.hpmerahunar.com

SHARE