मान्यता के नाम पर डिस्टर्ब कर दिए मेटिंग कर रहे किंग कोबरा

इन हिमाचल डेस्क।। यह ठीक है कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि है और यहां के इंसान सादगी भरे हैं। मगर वक्त के साथ बदलाव जरूरी है और कम से कम समझदारी अपनाना जरूरी है। प्रदेश में कई मान्यताएं और पंरपराएं ऐसी हैं जो आज के वक्त में भी जारी रखी जा सकती है क्योंकि उनसे किसी तरह का नुकसान नहीं है और वे हमें अपनी जड़ों से जोड़े रखती हैं। मगर कुछ मान्यताएं अगर अंधविश्वास बन जाएं और जानलेवा ही साबित होने लगें तो उनसे किनारा कर लेना चाहिए। ऐसी ही एक मान्यता है कि नाग-नागिन अगर संभोग कर रहे हों तो उन्हें नहीं देखना चाहिए। ऐसा करने पर दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है। यहां तक अगर कोई इस मान्यता को मान ले तो कोई बुराई नहीं है। किसी को मेटिंग करते भला क्यों देखना? मगर इस मान्यता का दूसरा हिस्सा खतरनाक है और अमानवीय भी। दूसरा हिस्सा कहता है कि कहीं नाग-नागिन संभोग कर रहे हों तो उनके ऊपर कपड़ा डाल देना चाहिए। यहीं चूक हो जाती है और सब कुछ खराब हो जाता है (वीडियो नीचे है)।

 

पहली बात तो यह है कि सांप भी वैसे ही प्रकृति के अंग हैं जैसे हम और आप। वे हमारी तरह कपड़े नहीं पहनते और न ही कि पर्दे का कॉन्सेप्ट है। अगर आपको सांपों को संसर्ग करते नहीं देखना है तो न देखें, उनके ऊपर कपड़ा आप फेंकेगें तो न सिर्फ वे बेचारे विचलित होंगे, बल्कि गुस्से में आकर पर्दा डाल रहे शख्स पर हमला कर सकते हैं। अगर उनका संसर्ग आधा रहा तो यह न सिर्फ अमानवीय है बल्कि हो सकता है कि इससे पूरा बैलंस बिगड़ जाए। क्योंकि नाग (किंग कोबरा) हिमाचल में कम संख्या में हैं और उन्हें साथी की तलाश में दूर-दूर तक भटकना पड़ता है। जब वे मुलाकात करते हैं तो उससे मादा नागिन गर्भवती होकर अंडे देती है जिससे  कि नागों की संख्या बढ़ती है। आहार श्रृंखला में सापों का अहम योगदान है। ये कई जीवों को खाकर गुजारा करते है और उनकी जनसंख्या को कंट्रोल में रखते हैं। ऐसा न हो तो चूहों आदि की संख्या बेतहाशा बढ़ जाएगी और हम-आप फसलें भी नहीं उगा पाएंगे।

 

हम यह सब इसलिए बता रहे हैं क्योंकि हिमाचल प्रदेश का एक वीडियो सामने आया है। एक पेज पर शेयर किए गए इस वीडियो में कई फुट लंबा किंग-कोबरा का जोड़ा मेटिंग कर रहा है। इतने में कुछ लोग एक लड़के को हाथ में लाल दुपट्टा लेकर नागों के पास भेजते हैं ताकि वह उसके ऊपर फेंक सके। वह सावधानी से जा रहा है औऱ महिला कह रही है कि नाग की तरफ देखे बिना कपड़ा फेंक। लड़का दो-तीन बार कोशिश करता है। एक बार सांप हमलावर भी होता है। यह तो किस्मत अच्छी थी कि वह दूर था। लड़का कपड़ा फेंक देता है और सांप भी डर के मारे अलग हो जाते हैं। उनकी प्राकृतिक क्रिया भी बीच में छूट जाती है।  देखें वीडियो:

 

मान्यताओं के नाम पर यह हरकत बहुत दुखद है। एक तो आप जीवों को चैन से नहीं रहने दे रहे ऊपर से अपनी जान भी खतरे में डाल रहे हैं। इतने बड़े किंग कोबरा पलक झपकते रुख मोड़कर डस सकते हैं और कुछ ही मिनटों के अंदर आपकी जान जा सकती है। अस्पतालों के हालात तो वैसे भी माशाअल्लाह हैं हिमाचल के। रेफर गेम में आपको स्थानीय अस्पताल से टांडा और फिर टांडा से पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया जाएगा। और इतनी देर में किंग कोबरा का जहर आपको किसी और ही दुनिया में रेफर कर चुका होगा। इसलिए ‘इन हिमाचल’ की गुजारिश है कि कृपया समझदारी अपनाएं, अपनी और इन जीवों के लिए परेशानी खड़ी न करें। कहीं नाग-नागिन मेटिंग कर रहे हैं तो मत देखो न उस तरफ, कपड़ा फेंकने की क्या जरूरत है?

SHARE