बिहार बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष मंगल पांडे बने हिमाचल प्रभारी

शिमला।। बिहार में बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष मंगल पांडे को भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश का प्रभारी नियुक्ति किया है। उनसे पहले श्रीकांत शर्मा यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे मगर अब वह उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री बन गए हैं। इसके बाद हिमाचल के लिए नए प्रभारी की तलाश की जा रही थी जो मंगल पांडे पर आकर खत्म हुई है।

बिहार के सीवान जिले के भृगु बलिया गांव में जन्मे मंगल पांडे का राजनीति सफर साल 1989 में शुरू हुआ था। 2005 में वह बिहार भाजपा के महासचिव बने थे। 2012 में वहां विधान परिषद के सदस्य भी बने। साल 2013 में पार्टी ने अचानक उन्हें प्रदेशाध्यक्ष बनाया था। वह महज 44 साल की उम्र में प्रदेशाध्यक्ष बने थे। बाद में 2016 में उनका कार्यकाल खत्म होने पर नित्यानंद राय को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी जो ओबीसी समुदाय से हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि बिहार में साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव के वक्त मंगल पांडे की प्रदेशाध्यक्ष थे। प्रदेश अध्यक्ष के रूप में मंगल पांडे पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा तय किए गए मिशन 185 के लक्ष्य को हासिल करने की जिम्मेदारी थी। उस वक्त पार्टी की सीटें पिछले चुनावों के मुकाबले कम हो गई थीं।  2010 विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 91 सीटें मिली थीं मगर 2015 में ये घटकर 53 रह गई थीं।

बिहार विधानसभा चुनावों की तुलना

इनमें से 27 सीटें शहरी इलाकों की थीं। इससे संकेत मिला था कि बिहार में बीजेपी अपने पारंपरिक सपॉर्ट बेस में सिमट गई थी जो शहरों मे रहता है। बीजेपी बिहार के ग्रामीण इलाकों में पहुंच बनाने में नाकाम रही थी। ध्यान देने वाली बात यह है कि बिहार में सिर्फ 11.3 पर्सेंट आबादी ही शहरी इलाकों में रहती है, जो कि भारत में हिमाचल के बाद दूसरे नंबर पर है।

SHARE