रणदीप गुलेरिया बोले- भारतीय बच्चों की इम्युनिटी मजबूत, स्कूल खोले जाने चाहिए

नई दिल्ली।। भारतीय बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होती है। इसलिए स्कूल खोले जाने चाहिए। यह बात एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्यू में कही। वहीं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा किये गए चौथे सीरो सर्वे में खुलासा हुआ है देश के 68% लोगों में कोरोना के प्रति एंटीबॉडी मौजूद हैं। लेकिन अभी भी करीब 40 करोड़ लोगों के कोरोना संक्रमित होने का खरता बना हुआ है। जो पूरी आबादी का एक तिहाई है। करीब दो तिहाई लोगों में ही कोरोना के प्रति एंटीबॉडी मौजूद हैं। सीरो सर्वे में इस बार 6 से 17 साल के बच्चों को भी शामिल किया गया था।

कोरोना की दूसरी लहर से देश अभी उभर रहा है। वहीं, तीसरी लहर के आने की आशंका भी जताई जा रही है। कोरोना कि तीसरी लहर बच्चों के लिए ज़्यादा खतरनाक बताई जा रही थी। तीसरी लहर में बच्चों के बीमार पड़ने की सम्भावना जताई जा रही थी। इसी सिलसिले में एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया का बयान आया है।

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि अब समय आ गया है कि स्कूलों को फिर से खोलने पर सहमत हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक बच्चे के संपूर्ण विकास में स्कूली शिक्षा का बहुत महत्व है। ऑनलाइन क्लास से ज्यादा बच्चों का स्कूल जाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना से संक्रमित बच्चों के मामले बहुत कम है। जो बच्चे इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। उनकी इम्युनिटी अच्छी होने के कारण वह जल्दी ठीक भी ही रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीरो सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि बच्चों के पास वयस्क लोगों की अपेक्षा ज्यादा बेहतर एंटीबॉडीज हैं, इसलिए स्कूल खोले जाने चाहिए।

SHARE