दिल्ली से आई टीम ने सरकाघाट में दबोचा तेंदुए के अंगों का तस्कर

रितेश चौहान, फ़ॉर इन हिमाचल, सरकाघाट।। मंडी जिले के सरकाघाट में पुलिस ने तेंदुए की खाल की तस्करी करने वाले एक तस्कर को पकड़ने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने एक निजी होटल में छापेमारी करके तस्कर को दुर्लभ प्रजाति के तेंदुए की खाल, नाखून और दांतों के साथ गिरफ्तार किया है।

दिल्ली से वाइल्ड लाइफ की एक टीम दुर्लभ प्रजाति के तेंदुए की खाल की तस्करी करने वाले तस्कर को पकड़ने के लिए मंडी पहुंची थी। टीम ने जिला पुलिस की मदद से तस्कर को गिरफ्तार करवाने में सफलता हासिल की है। एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने मामले की पुष्टि की है।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली की वाईल्ड लाईफ टीम को मंडी जिला के सरकाघाट क्षेत्र के एक व्यक्ति द्वारा तेंदुए की खाल और अन्य अंगों की तस्करी करने की गुप्त सूचना मिली थी। गुप्त सूचना के आधार पर वाइल्ड लाइफ टीम मंडी पहुंची और अपनी सूचना को पुख्ता करना शुरू कर दिया।

वाइल्ड लाइफ टीम ने जिला पुलिस के ध्यान में मामला लाया। उसके बाद सरकाघाट पुलिस थाना की टीम के साथ सरकाघाट के एक नीजि होटल में दबिश दी गई। दबिश में सरकाघाट के थौना निवासी राम सिंह को दो तेंदुए की खालों, 14 नाखूनों और 10 दांतों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। बरामद किए गए तेंदुए के अंगों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों रुपए है।

जानकारी देते हुए थाना प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि यह खालें दुर्लभ प्रजाति के तेंदुओं की है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इनकी क़ीमत लाखों रुपए है। उन्होंने बताया कि इसके पीछे कोई बड़ा नेटवर्क होने का अंदेशा है। पुलिस द्वारा हर पहलू की जांच की जा रही है।

एसएचओ ने बताया कि पुलिस तमाम पहलुओं से छानबीन कर रही है। होटल मालिक और आरोपी के संबंधों को भी जांच के दायरे में लिया जाएगा। आरोपित के मोबाइल को भी जप्त कर लिया है। किन-किन लोगों के साथ संपर्क हुआ है। पुलिस तमाम रिकॉर्ड खंगालने में जुटी है। आरोपी की पहचान राम सिंह ग्राम पंचायत थौना के गाँव गैहरा के रूप में हुई है। आरोपी को बरामद किये गए तेंदुए के अंगों के साथ कल कोर्ट में पेश किया जाएगा।

एसएचओ ने बताया कि यह सरकाघाट क्षेत्र की पहली घटना है। इससे पहले भी यहां पर वन्य प्राणियों की अवैध शिकार के कई मामले सामने आ चुके हैं। समझा जा रहा है यह किसी बहुत बड़ी गैंग का काम है और यह मात्र एक मोहरा है।

मामले की पुष्टि करते हुए एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि आरोपी को वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट की धारा 51 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की जांच जारी है।

SHARE