महिलाओं को रोजगार दे रही है कमल के निशान वाली हिमाचली टोपी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

सरकाघाट।। आदर्शनी वेलफेयर सोसाइटी की टोपियों ने देश की राजनीति में धूम मचा रखी है। भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के सिर पर सजी टोपी चर्चा में आ गई है। बीजेपी के चुनाव चिह्न कमल के निशान वालीं ये सफेद टोपियां 360 महिलाओं को रोजगार भी मुहैया करवाने का अहम जरिया बनी है।

इन सफेद टोपीयों को न सिर्फ जगत प्रकाश नड्डा बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सिर पर भी देखा गया है।

प्रदेश जुवेनाइल जस्टिस केयर एंड प्रोटक्शन ऑफ चिल्ड्रन की मेंबर एवं आदर्शनी वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्षा वंदना गुलेरिया ने बताया की उनकी सोसाइटी के सदस्यों ने वर्ष 2015 में इन टोपियों को बनाना शुरू किया था।

वह बाती हैं कि पहले सोसाइटी कई रंगों की टोपियां बनाती थी मगर एक दिन सोसाइटी के सदस्यों ने सफ़ेद रंग की टोपी पर कमल का निशान बनाकर इसकी तीन टोपियाँ जेपी नड्डा की पत्नी मल्लिका नड्डा को भेंट की थीं। उन्होंने इन टोपियों को काफी पसंद किया और सलाह दी कि ऐसी और टोपियां बनाई जाएं जिससे कि महिलाओं को भी रोजगार मिले।

वंदना ने कहा कि सोसायटी ने इसे गंभीरता से लिया और सफ़ेद व क्रीम रंग की टोपी पर कमल का निशान बनाने को अपना ट्रेडमार्क बनाया। पहली बार सोसाइटी की इन टोपियों को भाजपा द्वारा पन्ना प्रमुख सम्मेलन में खरीदा गया। लोकसभा चुनाव में मंडी में पन्ना प्रमुख के सम्मेलन में भारी डिमांड के साथ इन टोपियों को पसंद किया गया।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब बिलासपुर आए तो जेपी नड्डा ने ही उन्हें यही टोपी भेंट की थी। पीएम के इस टोपी को पहनने के बाद पूरे देश और विदेश से भी आदर्शनी वेलफेयर सोसाइटी को ऑर्डर मिलना शुरू हो गए।

वंदना ने बताया कि गुजरात के अहमदाबाद में राष्ट्रीय महिला मोर्चा के राष्ट्रीय सम्मेलन में इस कमल के फूल वाली टोपी को बहुत ज्यादा पसंद किया गया और वेलफेयर सोसाइटी को वेस्ट बंगाल बैंगलोर तेलंगाना सहित दर्जनों राज्यों से आर्डर आना शुरू हुए।

वंदना ने बताया कि अब इस टोपी को बनाने के काम में सोसायटी की 360 महिलाएं काम कर रही है। इस तरह सैकड़ों महिलाओं को ऐसी टोपियाँ बनाने से आमदनी भी होने लगी है।

SHARE