सुधीर शर्मा ने धर्मशाला के लिए जारी किया संकल्प पत्र और विकास मॉडल

धर्मशाला।। विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला के कांग्रेस प्रत्याशी सुधीर शर्मा ने विस क्षेत्र के लिए अपना संकल्प पत्र एवं विकास माडल जारी कर दिया है। सुधीर शर्मा के संकल्प पत्र को लेकर प्रदेश कांग्रेस मीडिया पेनलिस्ट संजीव गांधी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि संकल्प पत्र में हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे भी बड़ी बात ये है कि संकल्प पत्र के हर पहलू को जनता के राय के हिसाब से ही बनाया गया है। जिसमें पर्यटन विकास, युवा शक्ति को अवसर देना, महिला सशक्तिकरण और वरिष्ठ नागरिकों की मांगों को ध्यान में रखा गया है। अगर युवाओं का सशक्त बनाने की बात की जाए तो कांग्रेस की सरकार बनते ही चैतडू में आइटी पार्क का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा और ग्राम सचिवालय स्थापित किए जाएंगे।

संकल्प पत्र के मुताबिक, धर्मशाला शुरू से ही पर्यटन का हब रहा है। ऐसे में अगर पर्यटन विकास का प्रमुखता दिए बिना क्षेत्र के विकास के बारे में सोचा ही नहीं जा सकता। इसके तहत गांवों में ग्राम पर्यटन के हिसाब से विकसित किया जाए। इसके अलावा सिंगापुर की तर्ज पर इंद्रुनाग में वन संरक्षिका बनाई जाएगी। नरवाना स्थित टयूलिप गार्डन का निर्माण कार्य पूरा करवाया जाएगा, जोकि कांग्रेस की योजना थी, जिसे भाजपा ने ठंडे बस्ते में रखा हुआ है। इसके अलावा आदि हिमानी चामुड़ा रोपवे निर्माण व डल झील की सुंदरीकरण और वाहन मंत्री योजना पर काम किया जाएगा।

तकनीकी विकास को कई गुना तेज रफ्तार देगा आइटी पार्क
संजीव गांधी ने बताया कि आईटी पार्क कांग्रेस के कार्यकाल में लाया गया प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट युवाओं की तकनीक में पारंगत करने के लिए ही लाया गया था। इससे युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और आइटी पार्क से रोजगार में साथ साथ तकनीक में भी क्षेत्र में युवा अन्य क्षेत्रों में कई गुना तेज होंगे। यही नहीं आइटी पार्क में फेसबुक, टविटर, इंस्टाग्राम जैसी बड़ी बड़ी कंपनियों को भी यहां अपना कार्यालय खोलने के अवसर मिलेंगे। ऐसे कंपनियों के निवेश से क्षेत्र में युवा स्वत: ही तकनीक में अग्रणी हो जाएंगे।

ये भी हैं संकल्प पत्र के मुख्य पहल

  • केंद्रीय विश्वविद्यालय के परिसरों को निर्माण शीघ्र किया जाएगा। क्षेत्र के स्कूलों को स्मार्ट स्कूल में रूप में विकास किया जाएगा और जिला पुस्तकालय धर्मशाला के साथ डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी।
  • अस्पतालों में स्टाफ की कमी को दूर किया जाएगा और हर तीन पंचायतों में एक पशु चिकित्सालय खोला जाएगा।
  • धर्मशाला के लिए पांच करोड़ का आपदा राहत कोष स्थापित किया जाएगा, प्राकृतिक आपदा के समय लोगों के इस कोष से आर्थिक राहत दी जाए सके।
  • युवाओं के लिए खेल गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा और महिलाओं के लिए महिला बैंकों के स्थापना की जाएगी। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए वेलनेस सेंटर स्थापित किए जाएंगे।
SHARE