हिमाचल: प्राइवेट कॉलेजों ने बिल्डिंग कहीं और दिखायी, पढ़ाया कहीं और

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के कई प्राइवेट कॉलेजों और कोचिंग सेंटरों में अनियमितताएं पाई गई हैं। निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग की टीम द्वारा किए गए निरीक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है। निरीक्षण में पाया गया है कि इन निजी संस्थानों ने पढ़ाई के लिए भवन कोई और दिखाया और विद्यार्थियों की पढ़ाई कहीं और कराई जा रही है।

इसके अलावा टीम को फीस में भी अनियमितताएं मिली हैं। निरीक्षण में पाया गया कि प्रदेश सरकार ने इन कॉलेजों के लिए फीस कुछ निर्धारित की थी और कॉलेज प्रबंधन द्वारा इससे अधिक फीस वसूली गई है।

समाचार पत्र अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, इन कॉलेजों में नियमों को दरकिनार कर कई कोर्स चलाए जा रहे हैं। इसके साथ हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से फैकल्टी की अनुमति भी नहीं ली गई है। जबकि निजी कॉलेजों में कोई भी कोर्स चलने से पहले हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से अनुमति लेना अनिवार्य है।

इसके अलावा और भी कई तरह की अनियमितताएं इन शिक्षण संस्थानों में सामने आ रही हैं। सरकार द्वारा तय फीस ढांचे को नजरअंदाज किया जा रहा है और ज़्यादा फीस वसूली जा रही है। वहीं शिक्षकों की तैनाती भी योग्यता के अनुसार नहीं है।

इस बारे हिमाचल निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अतुल कौशिक ने कहा कि आयोग कुल 458 निजी कॉलेजों सहित कोचिंग सेंटरों की विस्तृत जांच कर रहा है। इन निजी कॉलेजों और कोचिंग सेंटरों की अनियमितताओं की विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

SHARE