कांगड़ा: अब अंधेरे से आजाद होगा बड़ा भंगाल

कांगड़ा।। कांगड़ा जिला का दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल भी अब दूधिया रोशनी से जगमगाएगा। एक लंबे अंतराल के बाद बड़ा भंगाल पंचायत को अंधेरे की गुलामी से आजादी मिलने जा रही है। करीब दस साल से बड़ा भंगाल पंचायत के लोग केरोसिन तेल के लैंप की रोशनी से रात काटने को मजबूर हैं। लेकिन अब प्रशासन की पहल से बढ़ा भंगाल सोलर पैनल लाइटों की रोशनी से जगमगाएगा।

हिम ऊर्जा के सौजन्य से पंचायत में 169 सोलर पैनल लगाए जाएंगे। सोलर पैनल की देखरेख का जिम्मा आगामी पांच वर्षों तक स्थापित करने वाले प्रतिनिधि पर रहेगा। एक सोलर पैनल की कीमत 32 हजार के करीब है। दुर्गम पंचायत में सोलर पैनल लगवाने की इस मुहिम में एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम के प्रयास सराहनीय रहे हैं।

बता दें कि एसडीएम सलीम आजम स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों के साथ बड़ा भंगाल पहुंचे थे। वहाँ पर जनता के द्वार कार्यक्रम में उन्हें बड़ा भंगाल में बिजली की समस्या की शिकायत मिली थी। उन्होंने यह समस्या डीसी कांगड़ा के समक्ष रखी। प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन के आग्रह पर बड़ा भंगाल पंचायत में सोलर पैनल के लिए सहयोग करने का निर्णय लिया है।

एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम ने बताया कि बुधवार को हेलीकॉप्टर से सोलर पैनल को बड़ा भंगाल भेजा जाना था, लेकिन हेलीकॉप्टर के न आने पर अब तीन-चार दिन में इन सोलर पैनल को बड़ा भंगाल भेजा जाएगा।

बता दें कि करीब बीस साल पहले बड़ा भंगाल में एक हाइड्रो प्रोजेक्ट था। जिससे यहाँ के लोगों की बिजली आपूति होती थी। लेकिन तकनीकी खराबी के कारण बिजली की आपूर्ति ठप हो गई। अब इनके बिजली के उपकरण शोपीस बने हुए हैं।

इस समय बड़ा भंगाल में चार दर्जन लोग रह रहे हैं। अप्रैल से लेकर सितंबर महीने तक इस पंचायत में 500 लोग रहते हैं। जब बर्फबारी नहीं होती है तो कई लोग यहां वापस आते हैं। यहाँ सरकारी विभागों के साथ-साथ मिडल तक के बच्चों की पढ़ाई भी होती है।

SHARE