बैजनाथ-भरमौर को सीधे जोड़ने वाली सड़क बनाने की तैयारी

कांगड़ा।। बैजनाथ से चम्बा की दूरी अब घटने वाली है। सरकार ने 114 किलोमीटर लंबी बैजनाथ-भरमौर-होली सड़क परियोजना को मंजूरी दे दी है। जालसू दर्रे के रास्ते बैजनाथ को भरमौर से जोड़ते हुए धौलाधार की पहाड़ियों से होकर सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह प्रोजेक्ट पिछले 30 साल से लटका हुआ था।

हिमाचल प्रदेश राज्य ऊन महासंघ के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि सड़क परियोजना के पूरा होने के बाद बैजनाथ और भरमौर के बीच की दूरी 200 किमी कम हो जाएगी। यह परियोजना नाबार्ड द्वारा होगी। पहले चरण में 15 किलोमीटर सड़क के निर्माण के लिए 13 करोड़ रुपये जारी किए हैं। उन्होंने केंद्र से परियोजना को मंजूरी दिलाने में रुचि लेने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का भी धन्यवाद दिया।

कपूर ने कहा कि पिछले साल उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी और उनसे बैजनाथ-भरमौर सड़क परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि केंद्र ने राज्य सरकार की परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है और पहले चरण के लिए 13 करोड़ रुपये भी जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि यह सड़क बनने से चंबा और कांगड़ा जिलों के आदिवासी लोगों को फायदा होगा, जो साल में नौ महीने धौलाधार के बर्फीले इलाकों में रहते हैं और सर्दियों के दौरान निचले इलाकों में चले जाते हैं।

SHARE