नरेंद्र मोदी बोले- हिमाचल के खून में है नया इतिहास बनाना, बदलेंगे राजनीतिक रिवाज

शाहपुर/सुजानपुर।। आज हिमाचल 21वीं सदी के विकास के जिस अहम पड़ाव पर है, वहां उसे स्थिर और मजबूत सरकार की जरूरत है। जब हिमाचल में स्थिर सरकार होगी और उसके पास डबल इंजन की ताकत होगी तो हिमाचल चुनौतियों को भी दूर करेगा और नई ऊंचाई भी उतनी ही तेजी से प्राप्त करेगा। ये काम सिर्फ और सिर्फ भाजपा ही कर सकती है। ये बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को हिमाचल में आयोजित चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुई कहीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांगड़ा के चंबी और हमीरपुर के सुजानपुर में विशाल जनसभाओं को संबोधित किया।

विज्ञापन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस बार हिमाचल के लोग खुद ही चुनाव लड़ रहे हैं और खुद ही नेतृत्व कर रहे हैं। हिमाचल के खून में ही है कि नया इतिहास बनाना है। इस बार हिमाचल में भाजपा की सरकार की वापसी भी तय है। शिक्षा हो या स्वास्थ्य, डबल इंजन से डबल विकास हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस कभी हिमाचल को स्थिर सरकार नहीं दे सकती है। कांग्रेस की छत्तीसगढ़ औऱ राजस्थान में सरकारें हैं, लेकिन वहां से कभी विकास की खबर नहीं आती है। वहां से हमेशा ही आपस में झगड़े की खबरें आती है। अगर यही चलता रहा हो तो राज्य का विकास कैसे हो सकता है।

‘कांग्रेस के लोग बिना काम किए रिवाज के सहारे’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हिमाचल के लोग कांग्रेस को भली-भांति समझ चुके हैं। वे हिमाचल के लोगों की परवाह नहीं करते। उन्हें लगता है कि कुछ भी नहीं करेंगे तो भी सत्ता में आ जाएंगे। वे सोचते हैं कि मेहनत और काम करने की जरूरत क्या है, रिवाज है तो सरकार में आ जाएंगे। इसलिए हिमाचल के लोगों ने तय कर लिया है कि कांग्रेस का बोरिया-बिस्तर यहां से निकालना ही पड़ेगा।

‘विकास की दुश्मन कांग्रेस का काम- चलदे घराटा मंज गट्टा पाणा’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आपने केंद्र में हमें 2014 में आशीर्वाद दे दिया था, लेकिन हिमाचल में कांग्रेस ने विकास के प्रभाव को रोकने का काम किया। प्रधानमंत्री ने पहाड़ी कहावत का इस्तेमाल करते हुए कहा, ‘चलदे घराटा मंज गट्टा पाणा।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस भी हिमाचल में विकास के घराट की चक्की रोकना चाहती है। इसलिए वो पुराना राजनीतिक रिवाज बनाए रखना चाहती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में मुझे जहां भी जाने का मौका मिला तो मुझे ये समझने का मौका मिला कि हिमाचल के लोग रिवाज बदलने के लिए बेताब हैं क्योंकि कांग्रेस स्वभाव से विकास की दुश्मन है। जबकि भाजपा है जो हिमाचल को विकास की नई ऊंचाई पर ले जा सकती है। हिमाचल की जनता ने ठान लिया है कि आप हमें दोबारा काम देंगे और फिर हमसे हिसाब भी मांगेंगे।

‘चोपड़ियां रोटियां वो भी दो-दो, मतलब डबल इंजन सरकार’
इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डबल इंजन सरकार का महत्व बताने के लिए एक और पहाड़ी कहावत का इस्तेमाल किया। शाहपुर में प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी ने कहा, ‘काम के आधार पर हम भाजपा के लिए आपसे दोबारा आशीर्वाद मांग रहे हैं। आपको ये हमेशा याद रखना है कि हिमाचल के पास विकास के दो इंजन हैं। कहावत है चोपड़ियां रोटियां वो भी दो-दो। इसे समझाते हुए पीएम ने कहा, इसका मतलब है कि केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना चलाई तो हिमाचल ने गृहिणी सुविधा योजना से उसमें लाखों महिलाओं को जोड़ दिया। केंद्र ने आयुष्मान के तहत पांच लाख तक के फ्री इलाज की सुविधा दी तो हिमाचल ने भी हिमकेयर के तहत लाखों साथियों को जोड़ा।

‘पांच साल के रिवाज में कांग्रेस ने सोचा- मौज करते हैं’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज हिमाचल के लोगों को समझ आ गया है कि पांच साल में सरकार बदलने की परंपरा ने राज्य का नुकसान किया है। कांग्रेस जैसे दल जब सरकार में होते हैं तो ये सोचते हैं कि सरकार पांच साल के बाद आनी नहीं है। ऐसे में ये सोचते हैं काम करने की क्या जरूरत है, मौज करो। इसलिए उनका पूरा ध्यान अपनी तिजोरी भरने और काली कमाई में लगा रहता है। ये राजनीतिक परिपाटी पूरे देश में बदलने का बीड़ा लोगों के आशीर्वाद से भाजपा ने उठाया है।

उन्होंने कहा कि हम ऐसी राजनीतिक परंपरा बनाना चाहते हैं कि हम सरकार में ऐसा काम करें कि लोग हमें बार-बार चुनें। जब सरकार में निरंतरता होती है और सरकार वापस आती है तो लोगों को भी हिसाब मांगने का मौका मिलता है। यदि आपने मुझे 2019 में फिर से सरकार में नहीं बिठाया होता तो आप मुझसे हिसाब कैसे मांगते? आपने मुझे दोबारा बिठाया तो आज आप काम के बारे में मुझसे हिसाब ले सकते हैं। जनता जनार्दन का दबाव बहुत काम करता है।

‘कांग्रेस मतलब भ्रष्टाचार, घोटाले की गारंटी’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस यानी अस्थिरता, भ्रष्टाचार, घोटाले और विकास कार्यों में रोड़े अटकाने की गारंटी। उधर, भाजपा ने राजनीति में विकास को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाया है। आज भाजपा की पहचान सुशासन और गरीब के कल्याण वाली नीतियों से है। हम वही बातें करते हैं जो कर सकते हैं और जो कहते हैं उसे पूरा करने के लिए पूरी शक्ति खपा देते हैं। वहीं कई राजनीतिक दल परिवारवाद और वोट वैंक की पोलिटिक्स के भरोसे चल रहे हैं।

‘कांग्रेस का इतिहास है- जहां से गए, वहां 50-60 साल नहीं लौटे’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बीजेपी की सरकारों का जैसे-जैसे लोगों को अनुभव आता है तो लोगों को भरोसा बढ़ता जाता है और उन्हें बार-बार आशीर्वाद मिलता है। आपने 2019 के लोकसभा चुनावों में भी यही करके दिखाया है। मध्य प्रदेश, गुजरात, गोवा में सरकारें कई बार वापस आई हैं। अबकी बार उत्तराखंड के लोगों ने भी पुरानी परंपराओं को बदलते हुए भाजपा को ही सरकार में बिठाया है। उत्तर प्रदेश में 40 साल बाद ऐसा हुआ कि जब कोई पार्टी फिर से जीतकर पूर्ण बहुमत के साथ फिर से वापस आई हो। इसी तरह मणिपुर में इतिहास बना है। अब इस स्थिति की तुलना आप कांग्रेस से करिए। कांग्रेस का इतिहास है कि एक बार वो सरकार से गई तो उसका लौटना ही मुश्किल होता है। तमिलनाडु में लोगों ने 60 साल पहले कांग्रेस को निकाला तो कांग्रेस आज तक वापस नहीं आई है। इसी तरह पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में लोगों ने 50 साल पहले कांग्रेस को हटाया और आज तक पैर नहीं रखने दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात में लोगों ने कांग्रेस को 40 साल से कांग्रेस को सत्ता से बाहर रखा है। आप अंदाजा लगाइए कि लोगों के मन में कांग्रेस के प्रति कितना गुस्सा होगा। ओडिशा में भी कांग्रेस 30 साल और नागालैंड में 25 साल से चुनाव हार रही है। यही नहीं, कई ऐसे राज्य हैं जहां कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं है। कांग्रेस का आधार आज भी परिवारवाद ही है। ऐसी पार्टी हिमाचल के लोगों की अकांक्षाओं और अपेक्षाओं की पूर्ति नहीं कर सकती है। आपने पांच साल पहले कांग्रेस की विदाई कर दी थी अब उसे लौटने मत देना।

‘हम काम के आधार पर फिर से आशीर्वाद मांग रहे’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस होती है तो क्या होता है। उन्होंने कहा कि मोदी दिल्ली में बैठकर कितना ही करना चाहे, लेकिन हिमाचल में कांग्रेस वाले बैठ गए तो कुछ भी नहीं होने देंगे। मोदी कितना ही कहे हिमाचल मेरा घर है और मुझे काम करना है, लेकिन कांग्रेस करने नहीं देगी। इसका एक उदाहरण है। केंद्र सरकार ने गरीबों को पक्के घर देने की योजना शुरू की। 2014 से 2017 तक हिमाचल में कांग्रेस की सरकार थी। केंद्र की सरकार पैसा दे रही थी फिर भी हिमाचल में केवल 15 ही घर बने, लेकिन 2017 में जैसे ही जयराम सरकार आई और डबल इंजन लगा तो हमने 10 हज़ार घरों पर काम शुरू किया और 8000 मकान बना भी दिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पेंशन और बीमा की योजना शुरू की। इस भावना को हिमाचल की भाजपा सरकार ने आगे बढ़ाया। कांग्रेस ने हिमाचल में पेंशन की उम्र को 80 वर्ष रखा था। हमने यहां 60 साल की उम्र से पेंशन का प्रावधान किया। इससे लाखों लोगों को पेंशन मिलना शुरू हो गई। आज किसान सम्मान निधि के तहत पैसा लोगों के खाते में जमा करते हैं। ये विकास का डबल इंजन होता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जब केंद्र और हिमाचल में कांग्रेस की सरकार थी तो उन्होंने हिमाचल को मिलने वाले विकास के प्रोजेक्ट में 100 में से 40 रुपये देने की बात कह दी। हिमाचल जैसा छोटा राज्य कहां से पैसा लगाएगा। नतीजा यह हुआ कि हिमाचल का विकास ही ठप हो गया। इसके बाद आपने मुझे मौका दिया। हमने यह काम शुरू किया कि 90 फीसदी केंद्र सरकार देगी और केवल 10 फीसदी ही हिमाचल सरकार को टोकन के तौर पर देने होंगे।

‘डबल इंजन सरकार बना रही युवाओं के लिए नए मौके’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज पूरे हिमाचल में फोरलेन नेशनल हाई-वे पर काम चल रहा है। ये प्रोजेक्ट जब पूरे हो जाएंगे तो आपके लिए सुविधा तो होगी ही बल्कि टूरिज्म भी बढ़ेगा। हमारी डबल इंजन की सरकार युवाओं के लिए नए मौके बना रही है। जैसे ही हिमाचल में भाजपा की सरकार बनेगी तो यहां रोजगार मेले लगाए जाएंगे। बल्क ड्रग पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क हिमाचल को मिले हैं। हिमाचल उन दो-तीन राज्यों में हैं, जिन्हें ये प्रोजेक्ट मिले हैं।

‘संकल्प पत्र के लिए पीएम ने दी बीजेपी को बधाई’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मैं हिमाचल भाजपा को विकास का नया संकल्प लेने के लिए और इतना अच्छा घोषणापत्र बनाने के लिए बधाई देता हूं। हिमाचल भाजपा के 11 शुभ संकल्प यहां के विकास को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को इतने साल अवसर मिला लेकिन उसने युवाओं के लिए कोई काम नहीं किया। कांग्रेस हिमाचल में इतने साल रही लेकिन उसमें मातृ शक्ति के लिए कोई काम नहीं किया। आज हमारी सरकार की मातृ संबल, मदर टेरेसा, उज्ज्वला, गृहिणी सुविधा, आयुष्मान और हिमकेयर जैसी योजनाएं महिला सशक्तिकरण कर रही हैं। इसलिए हिमाचल के राजनीतिक रिवाज बदलने की जिम्मेदारी हमारी माताओं और बहनों ने उठाई है।

चंबी में प्रधानमंत्री ने कांगड़ी से की शुरुआत, याद किए पुराने साथी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंबी में मां ब्रजेश्वरी के जयकारे के साथ भाषण की शुरुआत की और कहा कि अगले पंज साल, कांगड़े दी तरक्की, विकास रोजगार, कने विश्वास दे हन्न, तई अज तुआडे ने गल करना इथु आया, तुआडे ने गल करी ने मिंजो बड़ा खरा लगदा।

इस दौरान उन्होंने कहा कि शांता कुमार जी के साथ वर्षों तक काम करने का अवसर मिला। जब यहां रथ यात्रा करते हुए आए थे तो रथ कोटला के पुल से गुजरा था। शाहपुर के बाजार में ऐतिहास सभा हुई थी, जिसकी चर्चा लंबे अरसे तक रही थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांगड़ा से चौधरी विद्या सागर, शाहपुर से राव रत्न, पालमपुर से कैप्टन आत्माराम, चंबा से किशोरी लाल जैसे साथियों के साथ काम करने का मौका मिला। इस दौरान प्रधानमंत्री ने किशन कपूर की पुरानी जीप में की गई यात्राओं की याद भी ताजा की।

पूर्व सीएम धूमल के साथ साझा की यादें, प्रवीण शर्मा को दी श्रद्धांजलि
सुजानपुर मैदान में आयोजित रैली में प्रधानमंत्री ने हमीरपुर में बिताए दिनों को याद किया। उन्होंने कहा कि हमीरपुर की यादें अनगिनत यादें हैं, लेकिन अणु में पंडितां दी हट्टी है वहां के बेसन की मिठान कौन भूल सकता है। पीएम ने कहा- यहां अनेक लोगों के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने उस दौर को भी याद किया जब करगिल युद्ध के दौरान वह और तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार सैनिकों के बीच कारगिल गए थे। इसके अलावा पीएम ने कहा- भाई प्रवीण शर्मा की याद आना स्वाभाविक है। कुछ समय पहले वो हमें छोड़कर चले गए। मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।

‘मैंने वन रैंक वन पेंशन का वादा किया था, पूरा किया’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मैंने हिमाचल के लोगों को वादा किया था कि वन रैंक वन पेंशन लागू करेंगे। हमने उसे पूरा किया और एरियर भी दिया। अब तक करीब 60 हज़ार करोड़ रुपये फौजी भाइयों के खाते में अतिरिक्त राशि के रूप में भेजे। जबकि कांग्रेस सिर्फ चुनाव के समय वादे करती थी। कांग्रेस आर्मी चीफ की तुलना गुंडे से करती है और सेना के शौर्य पर सवाल उठाती है। आजादी के बाद 2014 तक पुलिस सेवा में 1 लाख बेटियां थी। आज यह संख्या सवा दो लाख हो चुकी है। इसी तरह केंद्रीय बलों में भी बेटियों की संख्या बढ़ी है। हमने सैनिक स्कूलों में बेटियों को भी प्रवेश देने की व्यवस्था की। इसी तरह बीजेपी ने इस बार महिलाओं के लिए अलग संकल्प पत्र तैयार किया है। इसके लिए मैं हिमाचल बीजेपी को बधाई देता हूं।

SHARE