बीड़-बिलिंग और धर्मशाला में पैराग्लाइडिंग को फिर से शुरू करने की अनुमति

कांगड़ा।। सरकार ने बीड़-बिलिंग और धर्मशाला में पैराग्लाइडिंग को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। कोविड के कारण पैराग्लाइडिंग पर रोक लगा दी गई थी।

हालांकि, सरकार द्वारा पैराग्लाइडिंग की अनुमति देने के बावजूद इस पेशे से जुड़े लोगों का कहना है कि अक्तूबर के दूसरे हफ्ते तक परिचालन फिर से शुरू होने की संभावना नहीं है, क्योंकि इस क्षेत्र में भारी बारिश हो रही थी। चूंकि अक्तूबर के पहले हफ्ते तक बारिश जारी रहने की संभावना है, इसलिए बहुत से पर्यटक क्षेत्र की यात्रा नहीं कर रहे थे।

बीड़ में पैराग्लाइडिंग स्कूल चलाने वाले गुरप्रीत ढींडसा ने कहा कि सितंबर पैराग्लाइडिंग के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि आसमान में बादल छाए रहते हैं और इस क्षेत्र में भारी बारिश होती है। अक्तूबर के दूसरे हफ्ते में बीड़ में पैराग्लाइडिंग का संचालन शुरू होने की संभावना है, जब खेल के लिए मौसम आदर्श हो जाएगा।

टैंडेम पैराग्लाइडिंग, जिसमें पर्यटक पैराग्लाइडिंग पायलटों के साथ आसमान पर जाते हैं, बीड़ क्षेत्र की जीवन रेखा है। बीड़-बिलिंग विश्व की दूसरी सबसे ऊंची पैराग्लाइडिंग साइट है, जो दुनिया भर से साहसिक खेल प्रेमियों को आकर्षित करती है। इस क्षेत्र ने पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप और कई प्री-पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप की मेजबानी की है। लगभग 150 प्रशिक्षित पायलट बीड़ क्षेत्र में पैराग्लाइडिंग से अपनी आजीविका कमाते हैं।

बीड़ निवासी राकेश कुमार ने कहा कि हालांकि पिछले लगभग दो वर्षों से महामारी के कारण कोई पैराग्लाइडिंग नहीं हुई थी, लेकिन क्षेत्र की अर्थव्यवस्था इतनी बुरी तरह प्रभावित नहीं हुई है। लगभग दो हज़ार आईटी और अन्य पेशेवर हैं जो बीड़ चले गए हैं और होमस्टे में रह रहे हैं। वे बीड़ से ऑनलाइन काम कर रहे हैं और उन्होंने क्षेत्र में होमस्टे और रेस्तरां में व्यवसाय को बनाए रखने में मदद की है। बीड़-बिलिंग क्षेत्र में पर्यटन विभाग के पास लगभग 200 होमस्टे पंजीकृत हैं।

पैराग्लाइडिंग में शामिल लोग आसमान के साफ होने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि वे आसमान पर जा सकें और लोगों को साहसिक खेल की ओर आकर्षित कर सकें।

SHARE