नीरज भारती को चार दिन का रिमांड, बोले- लोकतंत्र ख़तरे में है

शिमला।। राजद्रोह के मामले में सीआईडी द्वारा हिरासत में लिए गए ज्वाली के पूर्व विधायक और पूर्व सीपीएस एजुकेशन नीरज भारती को आज कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें चार दिन के रिमांड पर भेज दिया गया है। भारती को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था।

पेशी के बाद पुलिस जीप में बैठने से पहले उन्होंने पत्रकारों से कहा, “लड़ाई शुरू हुई है हम इस लड़ाई को आगे लेकर जाएँगे और जो हमारा लोकतंत्र ख़तरे में है उसको बचाने की मुहिम है। और राजनीति से प्रेरित तो है ये अपनी बात रखने का अधिकार भी छीना जा रहा है इस सरकार के द्वारा। केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा।”

वहीं नीरज भारती की पत्नी मोनिका भारती ने कहा कि उनके पति ने चीन की गलवान घाटी में हुई हिंसा को लेकर सरकार से वाजिब प्रश्न पूछे थे और ऐसा करने का उन्हें लोकतांत्रिक अधिकार है। उन्होंने कहा कि उनके पति ने कुछ ग़लत नहीं किया और वह उनके साथ खड़ी हैं। आख़िर में उन्होंने कहा- आई एम अ वेरी प्राउड वाइफ़।

शुक्रवार को गिरफ़्तारी से पहले सीआईडी ने नीरज भारती को लगातार तीसरे दिन भी पूछताछ के लिए भराड़ी स्थित थाने तलब किया था। खबर है कि पूछताछ के दौरान सवालों के जवाब देने में टाल-मटोल करने पर उन्हें गिरफ्तार किया गया। पूर्व सीपीएस पर आरोप है कि उन्होंने बीते दिनों सोशल मीडिया में कुछ पोस्ट डाल कर सरकार के विरुद्ध घृणा, तिरस्कार, अवमानना, वैमनस्य आदि का दुष्प्रचार करके देश के नागरिकों में घृणा व देशद्रोह को फैलाने की कोशिश की है।

आरोप यह भी है कि उन्होंने फौजी जवानों के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियों द्वारा दुष्प्रचार करके आम लोगों व सैनिकों को सरकार के विरूद्ध भड़काने एवं अपनी ड्यूटी न करने के लिए उकसाया है, जिससे आम लोगों में आक्रोश और नाराजगी का माहौल पैदा हुआ है। इस शिकायत पर सीआईडी ने भराड़ी थाना में भारती के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए, 504 व 505 के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया था।

इससे पहले नीरज भारती सोशल मीडिया पर अश्लील टिप्पणियाँ, गालियाँ और धमकियाँ देने के लिए भी चर्चित रहे हैं। विवादों में रहने वाले कांग्रेस नेता पर ‘इन हिमाचल’ द्वारा समय-समय पर की गई कवरेज को देखने के लिए यहां क्लिक करें

नीरज भारती ने सेना पर ऐसा क्या लिखा था कि ‘राजद्रोह’ में हुई गिरफ़्तारी

SHARE