मुकेश अग्निहोत्री ने स्वां का बताकर डाल दिया हरियाणा में यमुना में खनन का वीडियो

ऊना। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने अपने फेसबुक पेज पर डाले वीडियो में प्रदेश सरकार पर खनन माफिया को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए एक वीडियो डाला है। किसी साक्षात्कार के हिस्से पर उन्होंने स्वां नदी में खनन की बात करते हुए कुछ वीडियो डाले हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर आधुनिक मशीनों से खनन होता हुआ दिख रहा है।

जब इन हिमाचल ने इस वीडियो की पड़ताल की तो पाया गया कि इस वीडियो में दिखाए गए कई सारे हिस्से स्वां नदी के नहीं बल्कि यमुना नदी के हैं। जो भारी मशीनरी बालू को ट्रकों पर लोड करती दिख रही है, वे अधिकांश वीडियो Mongabay India यूट्यूब चैनल पर अपलोड एक वीडियो से लिए गए हैं। इस चैनल पर अपलोड वीडियो में बताया गया है कि कैसे कोविड लॉकडाउन के दौरान हरियाणा के यमुनानगर में यमुना नदी में अवैध खनन हुआ।

16 नवंबर 2020 को अपलोड यमुना नदी के इस वीडियो के अंश नेता प्रतिपक्ष ने अपने वीडियो में कुछ इस तरह से पेश किए गए हैं मानो हिमाचल प्रदेश में किसी नदी के खनन का वीडियो हो। एक जगह टेक्स्ट में हिमाचल प्रदेश भी लिखा दिखता है मगर वह Mongabay India के वीडियो में उस शॉट को यह दर्शाने के लिए डाला गया था कि यमुना नदी हिमाचल प्रदेश से भी बहकर निकलती है। वीडियो देखें-

इस बात में कोई शंका नहीं कि हिमाचल में स्वां समेत कई जलधाराओं में बड़े पैमाने पर खनन हो रहा है और अवैज्ञानिक ढंग से हो रहा है। इस अवैध खनन के कारण कई तरह की चुनौतियां भी उत्पन्न हो रही हैं। इस कारण कई जगहों पर बरसात के दिनों में तबाही भी देखने को मिलती है। जैसे कि कांगड़ा में ट्रेन का एक पुल ढहने के पीछे भी अवैध खनन को ही जिम्मेदार माना जा रहा है।

कई जगहों से ऐसी शिकायतें भी आती हैं कि लोगों के आवाज उठाने के बावजूद प्रशासन उस तरह के कदम नहीं उठाता, जिस तरह के कदम उठाए जाने चाहिए। यह सिलसिला पिछले कई दशकों से बदस्तूर जारी है। सभी पार्टियां इसे चुनावों के समय मुद्दा बनाती हैं मगर सत्ता में आते ही इसे भूल जाती हैं। दिलचस्प बात यह है कि पिछली बार जब मुकेश अग्निहोत्री उद्योग मंत्री थे और खनन विभाग उनके पास था तो बीजेपी उनपर आरोप लगाया करती थी। इस बार भी चुनाव नजदीक हैं तो अवैध खनन का मुद्दा उठने लगा है।

बहरहाल, नीचे नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के फेसबुक पेज पर अपलोड वीडियो देखें और उसके बाद Mongabay India का वीडियो देखें, जिसके अंश उन्होंने स्वां नदी के संदर्भ में इस्तेमाल किए हैं।

यमुना नदी में खनन पर Mongabay India का वीडियो:

SHARE